Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिए 70 करोड़ रुपए जारी

गोरखपुर, 12 सितम्बर( वार्ता) उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए यूपीडा ने गोरखपुर के लिए 70 करोड़ रुपए जारी किए हैं। इसके साथ ही किसानों से एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए अधिग्रहित की गई किसानों की जमीन का भुगतान एक माह में करने का निर्देश दिया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि यूपीडा ने गोरखपुर में लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए 70 करोड़ रुपए जारी किए हैं । उन्होंने बताया कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। परियोजना को क्रियान्वयन के लिए दो पैकेजों में बांटा है। पैकेज एक का निर्माण गत 10 फरवरी से तथा पैकेज-2 का निर्माण कार्य 19 जून से प्रारम्भ किया है। 10 सितंबर तक 67.97 प्रतिशत क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग एवं 13.22 प्रतिशत मिट्टी का काम पूरा हो चुका है।
उन्होंने बताया कि यह एक्सप्रेस-वे गोरखपुर में गोरखपुर बाईपास एनएच-27 ग्राम जैतपुर के पास से प्रारम्भ होकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर आजमगढ़ में समाप्त होगी। एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 91.352 किमी है। इस एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, संतकबीरनगर, आजमगढ़ लाभान्वित होंगे। यह एक्सप्रेस-वे चार लेन चौड़ा (छह लेन तक विस्तारणीय) और संरचनाएं छह लेन चौड़ाई की बनाई जाएंगी। इस लिंक मार्ग से गोरखपुर क्षेत्र भी प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सीधे जुड़ जाएगा।
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों, भंडार ग्रह, कृषि मण्डी, दुग्ध आधारित उद्योगों की स्थापना के लिए एक उत्प्रेरक का काम करेगा। इस एक्सप्रेस-वे पर दो टोल प्लाजा, तीन रैम्प प्लाजा, सात फ्लाईओवर, 16 व्हेकुलर अण्डरपास, 50 लाइट व्हेकुलर अण्डरपास, 35 पेडेस्ट्रियन अण्डरपास, 7 दीर्घ सेतु एवं 27 लघु सेतु और 389 पुलिया का निर्माण किया जा रहा है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image