Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि मथुरा गया दो अंतिम मथुरा

मान्यता है कि श्रीकृष्ण ने अरिष्टासुर का वध किया और उसके बाद राधारानी से मिलने गए तो राधारानी ने निज मन्दिर को बंद कर दिया और कहा कि उनका निज मन्दिर में प्रवेश वर्जित है क्योंकि उन्होंने अरिष्टासुर के रूप में गोवंश की हत्या की है। उन्हें निज मंन्दिर में तभी प्रवेश मिलेगा जब वे सात तीर्थों में स्नान करके आएं। कान्हा ने इसके बाद अपनी बांसुरी से कुण्ड खोदकर सात तीर्थों को प्रकट किया और और वे उसमें स्नान करके जब राधारानी के पास गए तो राधारानी खुशी से निज मन्दिर से बाहर निकल आईं।
इसी बीच कन्हैया जल्दी से निज मन्दिर में प्रवेश कर गए और उन्होंने निज मन्दिर को अन्दर से बन्द कर दिया । राधारानी ने निज मन्दिर खोलने को कहा तो उन्होंने निज मन्दिर खोलने से मना कर दिया।
ब्रजेश मुखिया के अनुसार कान्हा ने राधारानी से कहा कि चूंकि वे उनकी अद्र्धांगिनी हैं अतः गो हत्या का पाप उन्हें भी लगा है इसलिए वे पावनतम जल से स्नान करके आएं तभी उन्हें प्रवेश मिलेगा। राधारानी ने इसके बाद कृष्ण कुण्ड के बगल में अपने कंगन से कुंड खोदकर गंगा, यमुना, गोदावरी समेत सात पवित्र नदियों को वहां पर प्रकट किया था और वे उसमें स्नान करके जब आईं तो कान्हा ने द्वार खोल दिया और जिस समय दोनो का मिलन हुआ उसी समय दोनो कुंड जो उस समय तक अलग अलग थे एक हो गए।
कंगन कुण्ड और श्याम कुण्ड के नाम से मशहूर इन कुण्डों की विशेषता यह है कि जहां राधाकुण्ड का जल श्वेत है तो श्यामकुण्ड का जल श्याम है यद्यपि दोनो कुण्ड आपस में एक दूसरे से मिले हुए हैं।
उन्होंने बताया कि इन कुण्डों के सहारे बने 19 घाट तीर्थ हैं और यही कारण है कि यहां पर पितृ पक्ष में लोग दूर दूर से पिण्डदान करने के लिए चुम्बक की तरह खिंचे चले आते हैं। कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण बहुत से लोग इस बार यहां पर अपने पूर्वजों का पिण्डदान नही कर सके पर यह निश्चित है कि यहां पर पिण्डदान करने से पूर्वजों की आत्मा नही भटकती और उसे न केवल शांति मिलती है बल्कि मेाक्ष की प्राप्ति होती है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image