Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


औरैया में किचन गार्डन से दूर होगा कुपोषण

औरैया, 16 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के औरैया में आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका की स्थापना के साथ गांवों में पोषण माह का शुभारंभ हुआ। आगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने घर के बाहर एवं निकट की खाली भूमि पर पोषण वाटिका की स्थापना के लिए परिवारों को प्रेरित किया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद अवस्थी ने बुधवार को यहां बताया कि पोषण वाटिका की स्थापना के साथ गांवों में मंगलवार से पोषण माह का शुभारंभ हुआ। उन्होंने बताया कि किचन गार्डन से कुपोषण दूर होगा। उन्होंने बताया कि पोषण माह में ऐसे आंगनबाड़ी केंद्रों पर जहां भूमि की उपलब्धता है, वहां पर पोषण वाटिका एवं किचन गार्डन का निर्माण कराया गया। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर मौसमी सब्जियों, फल एवं सहजन के पौधा लगाए गए। पोषण वाटिका विकसित करने की मुख्य जिम्मेदारी शिक्षा विभाग को सौंपी गई है। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से गांव भ्रमण कर घरों में अतिरिक्त भूमि उपलब्ध हैं वहां पोषण वाटिका बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएं, जैसे कि हरी सब्जियां। खनिज तत्वों से भरपूर ये सब्जियां शरीर को तंदरुस्‍त रखने में मदद करती हैं। इस लिए ताजी हरी सब्जियों के लिए आप घर में खाली पड़ी जगह में ही किचन गार्डन बना कर आपनी मौसमी व पसंदीदा सब्जी को उगा सकते हैं। गार्डन में टमाटर, मिर्च, पुदीना, हरा धनिया आदि लगा सकते हैं। पोषण माह के दौरान घर में किचन गार्डन से पौष्टिक आहार का संदेश आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दिया जा रहा है।
औरैया में माह सितम्बर पोषण माह के रुप में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाया जा रहा है। हर दिन की गतिविधि शासन द्वारा निर्धारित है। इसका उद्देश्य जीरो से पांच साल तक के बच्चों, गर्भवती/धात्री महिलाओं के कुपोषण को प्रभावी ढंग से दूर करना है, ताकि कुपोषण से होनी वाली बीमारियों व मृत्युदर को कम किया जा सके। इसी क्रम में मंगलवार को ग्राम पंचायत औतों के गाँव पुरवा भूपत में धात्री माता उपासना के साथ आंगनवाड़ी सुमन चतुर्वेदी, आशा उमा देवी और इंद्रावती के सहयोग से किचन गार्डन तैयार किया गया।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन चतुर्वेदी ने बताया कि घर में पोषण वाटिका लगाने से हरी सब्जियों पर होने वाले खर्च की बचत होगी। इसके अलावा नियमित रूप से हरी सब्जी व साग का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने पाएगी। उन्होंने बताया कि पोषण वाटिका में जैविक खाद का प्रयोग करें तथा जिसके पास जितनी जगह है उस अनुसार फल के वृक्ष अथवा मौसमी सब्जी को लगाने हेतु चयन करें। किचन गार्डन के महत्व को बताते हुए जानकारी दी कि नियमित रुप से सब्जी व फल भोजन में प्रयोग करने से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत रहती है। भोजन में पोषक तत्वों की कमी ही मुख्य रुप से कुपोषण का कारण है। कुपोषण से सुपोषण की ओर जाने के लिए पोषण वाटिका का बहुत महत्व है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया की जिले में कुल 1789 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा कुपोषित बच्चों, महिलाओं के परिजनों से संपर्क करके उनको किचेन गार्डन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है तथा पोषण माह के दौरान ऑनलाइन प्रतियोगिता, डिजिटल पोषण पंचायत, वेबिनार तथा अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि सभी आयोजन कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार ही किए जा रहें हैं ।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा धात्री महिलाओं को प्रेरित किया जा रहा कि सहजन की सब्जी, सूप आदि का प्रयोग करने से उनका स्वास्थ्य तो उत्तम होगा ही, जन्में बच्चे भी स्वस्थ होंगे। इतना ही नहीं केंद्र के नौनिहालों को भी इसका सेवन कराया जाएगा ताकि उन्हें विटामिन युक्त आहार मिल सके। उन्हाेंने कहा कि हर आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चाें काे हरी सब्जियां मिल सके इसके लिए किचन गार्डन का निर्माण किया जाएगा।
सं भंडारी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
image