Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में पुलिस ने बैंक खाते से निकाले गये 59460 रूपये कराये वापस

इटावा, 17 सितंबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश में इटावा पुलिस की साइबर सैल ने फ्राडकाॅल के जरिये बैंक खाते से 59460 रूपये निकालने के प्रकरण में तत्काल कार्रवाई करते हुए 24 घंटे के अंदर पीडित को रूपये वापस करा कर एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया है ।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने गुरूवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैंकों में हो रहे फ्राड की घटनाओं की रोकथाम के लिये दिये गये निर्देशों के क्रम में साइबर सैल इटावा पुलिस ने फ्राड काॅल के जरिये बैंक खाते से निकाले गये 59460 रूपये वापस कराये है ।
उन्होंने बताया कि 15 सितंबर को इटावा पुलिस की साइबर सैल को बसरेहर क्षेत्र के लोकनाथपुर गांव निवासी अरविंद ने अपने साथ अज्ञात व्यक्ति द्वारा फ्राॅडकाॅल के जरिये बैंक खाते से 59460 रूपये निकाल लेने के संबंध में लिखित शिकायत की गई थी। जिसके त्वरित निस्तारण के लिये साइबर सैल को निर्देश दिया। जिसमें साइबर सैल ने बैंक व इलैक्ट्रानिक सर्विलांस एवं तकनीकी की सहायता से त्वरित कार्रवाई करते हुए मात्र 24 घंटे के अंदर पीडित के 59460 रूपये वापस करा दिये गये ।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने इस सराहनीय कार्य करने वाले साइबर सैल में तैनात आरक्षी पुष्प कुमार सिंह की प्रशंसा करते हुए उन्हे प्रशस्ति प्रत्र देकर सम्मानित किया गया है। इससे पहले भी इटावा मे पुरोहितन टोला के विनोद त्रिपाठी ने अवगत कराया कि 27 जुलाई की शाम सात बजकर पैतीस मिनट पर उसके मोबाइल नम्बर पर मोबाइल नम्बर 7878727404 से काॅल आया कि वो सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया का अधिकारी बोल रहा है तथा उसने एटीएम नम्बर मांगा और कहा कि बैंक के सभी खाता धारकों के एटीएम नम्बर बदले जा रहे तथा जिस पर विनोद ने भी झांसे में आकर उसे ओ0टी0पी0 भी बता दिया। जिसके थोडे समय बाद उसके मोबाइल नम्बर पर पैसे निकलने की लगातार तीन मैसेज आये। जिसमें क्रमश 49990 रुपये, 40000 रुपये व 1500 रुपये काटकर वादी के साथ कुल 91490 रुपये की धोखाधडी की गयी थी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा ने आवश्यक कार्रवाई के लिये साइबर टीम को निर्देशित किया गया। साइबर टीम ने जांच में पाया कि ठग ने फ्लिपकार्ट से ऑन लाइन बाउचर खरीदे गये थे जिसका पेमेन्ट वादी के एकाउण्ट से किया गया था। साइबर टीम ने नियमानुसार कार्रवाई करते हुए वादी के एकाउन्ट से की गयी ऑनलाइन ऑर्डर किये बाउचर की बुकिंग को कैन्सिल कराकर तथा वादी के एकाउन्ट से काटे गये 90,000 रूपये वापस किये गये।
ठगी के पैसों को वापस कराने पर वादी द्वारा पुलिस टीम के कार्य की सराहना करते हुए पुलिस टीम का धन्यवाद व्याप्त किया गया।
सं भंडारी
वार्ता
More News
सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

24 Apr 2024 | 6:39 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब तक की सबसे बड़ी हार का इतिहास बनाने जा रही है।

see more..
अखिलेश उतर सकते हैं कन्नौज के चुनावी रण में

अखिलेश उतर सकते हैं कन्नौज के चुनावी रण में

24 Apr 2024 | 6:35 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) भतीजे तेज प्रताप यादव का नाम कन्नौज संसदीय क्षेत्र से गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर घोषित करने के बावजूद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव के कन्नौज से उतरने की संभावना यथावत बनी हुयी हैं।

see more..
कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

24 Apr 2024 | 6:33 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी परंपरागत सीट कन्नौज से संसदीय चुनाव लड़ेंगे।

see more..
image