Friday, Apr 19 2024 | Time 22:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा को विकसित किया जायेगा स्मार्ट सिटी के रूप में: श्रीकान्त शर्मा

मथुरा 18 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा है कि कि पवित्र धाम मथुरा को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा।
श्री शर्मा ने शुक्रवार को यहां मथुरा-वृन्दावन में छह वार्डों की नौ सड़कों के निर्माण के शिलान्यास किया । उन्होंने कहा कि पवित्र धाम मथुरा को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा तीन महीनों में मथुरा वृन्दावन की सड़क, नाली, स्ट्रीट लाइट, पेयजल, सीवर लाइन, अंडर ग्राउंड केबलिंग के सौ करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया। सरकार का प्रयास है कि यहां का ऐसा विकास किया जाय कि स्थानीय लोगों के साथ साथ यहां आनेवाले तीर्थयात्री और पर्यटक को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह सौभाग्य योजना के तहत हर इच्छुक घर को बिजली मिली है उसी तरह वर्ष 2026 तक जल जीवन मिशन के तहत मथुरा जिले के हर घर में नल से पानी पहुंचेगा। इसके लिये डीपीआर बनाने का कार्य हो रहा है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मथुरा-वृंदावन में भी स्वच्छ गंगाजल आपूर्ति पर तेजी से कार्य चल रहा है। मथुरा-वृंदावन में पहले फेज में वर्ष 2021 तक 176 किमी गंगा जल आपूर्ति का पाइपलाइन नेटवर्क तैयार हो रहा है। उनका कहना था कि कुल 950 किमी का पाइपलाइन नेटवर्क तैयार होना है।
श्री शर्मा ने कहा कि पूरे मथुरा-वृन्दावन को मीठे पानी की आपूर्ति, सड़क, नाली, सीवर, बिजली, जल निकासी से मुक्ति देने तक इसी तेजी से लगातार कार्य जारी रहेंगे।पवित्र धाम मथुरा वृन्दावन में श्रद्धालुओं व जन सुविधा की बड़ी योजनाओं पर जितना जोर दिया जा रहा है। उतना ही फोकस स्थानीय निवासियों के लिये मूलभूत सुविधाओं के विकास पर भी है। इसी क्रम में शहर को जल्द ही जुबली पार्क में मल्टी लेवल पार्किंग और ओपन थिएटर की सौगात मिलने जा रही है।
ऊर्जा मंत्री ने जिलाधिकारी, नगर आयुक्त और एमवीडीए वीसी को निर्देश दिये कि बड़े विकास कार्यों की ही नहीं आमजन की सुविधा से जुड़े छोटे से छोटे निर्माण कार्यों की भी वे स्वयं मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा यदि कहीं कमी पाई जाती है तो कार्रवाई की जानी चाहिए तथा गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने यमुना शुद्धिकरण के लिये शेष नालों को बंद करने का कार्य और मसानी एसटीपी व ट्रांस यमुना टीटीआरओ प्लांट की 480 करोड़ की लागत से बढ़ाई जा रही 50 एमएलडी क्षमता के कार्य की भी लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश जिला प्रशासन, नगर निगम व जल निगम अधिकारियों को दिये।
उन्होंने कहा कि यह कार्य हर हालत में मार्च 2021 में पूरा होना है। ऊर्जा मंत्री ने हाईवे से सटी 350 कॉलोनियों को जलभराव से मुक्ति के लिये जरूरी कार्य अगले छह महीनों के अंदर पूरा करने के भी निर्देश दिये। इसके लिए लक्ष्मी नगर से नगला कोल्हू और धौली प्याऊ से हनुमान मंदिर, बिरजापुर से टैकमेन सिटी, पाली खेड़ा से नरसी विहार और एटीवी फैक्टरी से महौली चैराहे तक आरसीसी नालों का कार्य किया जा रहा है।शहर में चल रहे सीवर लाइन के कार्य को भी इस साल दिसंबर तक पूरा किया जाना है। ऊर्जा मंत्री ने इसकी लगातार मॉनिटरिंग और इसकी वजह से सड़कों में हुई तोड़फोड़ की जल्द मरम्मत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
श्री शर्मा ने कहा कि विश्व बैंक की प्रोपुअर पर्यटन योजना के तहत 22 गलियों में 38 करोड़ रुपये की लागत से चल रहे प्रमुख गलियों के कार्य मंदिर खुलने के पहले पूरा करने और परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालुओं की अड़चनों को दूर करने के ऊर्जा निर्देश दिये और कहा कि अगले हफ्ते वो स्वयं परिक्रमा करेंगे।
वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में मेयर मुकेश आर्यबन्धु, डीएम सर्वज्ञ राम मिश्र, नगर आयुक्त रविन्द्र मांदड़, एमवीडीए वीसी नगेंद्र प्रताप, विनोद अग्रवाल महानगर अध्यक्ष, प्रदीप गोस्वामी महामंत्री आदि शामिल थे।
सं भंडारी
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image