Friday, Apr 19 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बेसिक शिक्षकों की तबादला सूची 15 अक्टूबर को होगी जारी

लखनऊ, 21 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में 54,120 शिक्षक शिक्षिकाओं के अन्तर्जिला स्थानान्तण की अनुमति प्रदान करने के बाद योगी सरकार ने तबादले के लिये समय सारिणी जारी कर दी है।
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि बेसिक शिक्षकों के तबादलों की सूची 15 अक्टूबर को प्रकाशित की जायेगी जबकि तबादले का लाभ पाने वाले शिक्षकों को 24 अक्टूबर तक नये जिले में कार्यभार ग्रहण करना होगा। नए जिले में ज्वाइनिंग के बाद ऑनलाइन प्रक्रिया से आवंटित स्कूल में 26 अक्टूबर तक कार्यभार ग्रहण करना होगा।
उन्होने बताया कि सरकार ने रविवार को बेसिक शिक्षा विभाग के 54,120 शिक्षकों के अंतर जिला तबादले को मंजूरी दी थी। एक खेप में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया गया है।
शासनादेश के मुताबिक जिला समिति 24 से 28 सितंबर तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण करेगी। जिला समिति के निर्णय के बाद 29 से 30 सितंबर तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से संबंधित शिक्षक का डाटा री-सेट करते हुए शिक्षक को संशोधन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। शिक्षक को एक से तीन अक्टूबर तक अपने आवेदन फॉर्म में वांछित संशोधन करते हुए आवेदन पत्र पूर्ण करना होगा। जिला समिति के निर्णय के बाद अंतिम रूप से जमा किये गये आवेदन पत्रों को बीएसए द्वारा चार से पांच अक्टूबर तक सत्यापित करते हुए लॉक किया जाएगा। एनआइसी की ओर से 11 व 12 अक्टूबर को यूजर एक्सेपटेंस टेस्ट किया जाएगा। 15 अक्टूबर को अंतर जिला तबादले की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएगी।
अंतर जिला तबादले के लिए कुल 1,04,317 शिक्षकों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। इनमें से 70,838 ने अंतिम रूप से आवेदन किया था। प्राप्त आवेदनों का जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जनवरी और फरवरी में सत्यापन करना था। जिन जिलों में अधिक संख्या में आवेदन आए थे, वहां के बीएसए ने इसके लिए और समय मांगा। मार्च में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण तबादले की प्रक्रिया ठप हो गई थी। प्राप्त आवेदनों की पारदर्शी प्रक्रिया से स्क्रीनिंग के बाद 54,120 शिक्षकों के तबादले किये गए हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image