Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ब्रिटेन की वेबलि एन्ड स्कॉट कंपनी ने हरदोई में लगायी आर्म्स फैक्ट्री

हरदोई,23 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 55 किलोमीटर दूर हरदोई जिले का सण्डीला क़स्बा जो कभी देश- विदेश में लड्डू की मिठास के लिए प्रसिद्ध था। अब संडीला को एक और नई पहचान मिल गयी है। यहां पर ब्रिटेन की वेबले एन्ड स्कॉट कंपनी ने लखनऊ की स्याल मैन्यूफैक्चरिंग से समझौता करके विदेशी आर्म्स की पहली यूनिट देश में लगायी है।
आधिकारिक सूत्राें ने बुधवार को यहां बताया कि हरदोई में ब्रिटेन की पूरे विश्व में अपनी रिवाल्वर के लिए जानी जाने वाली हथियार कंपनी वेबलि एन्ड स्कॉट रिवाल्वर बनाने जा रही है। हरदोई के संडीला जिसकी पहचान कभी संडीला के लड्डू के रूप में थी इसी कसबे के इंड्रस्ट्रियल एरिया में विदेशी असलहों की पहली फैक्ट्री स्थापित की गयी है। यहां वेबले एन्ड स्कॉट अपनी फैक्ट्री से रिवाल्वर का उत्पादन करेगा जिसकी पूरे भारत में बिक्री की जायेगी। कंपनी नवम्बर में रिवाल्वर बाजार में उतरने का दावा कर रही है।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया के साथ इसकी यहां शुरुआत हुई है। यहां असलहों के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। ब्रिटेन की वेबले एन्ड स्कॉट कंपनी ने लखनऊ की स्याल मैन्यूफैक्चरिंग से समझौता करके विदेशी आर्म्स की पहली यूनिट देश में लगायी है। इस कंपनी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी भारतीय कंपनी की जबकि मूल कंपनी की 49 फ़ीसदी हिस्सेदारी बताई गयी है। रिवाल्वर के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध ब्रिटेन की वेबलि एन्ड स्कॉट की भारत मे यह पहली यूनिट है। जो शुरुआत में रिवॉल्वर पिस्टल आदि का निर्माण कर रही है।
भारतीय और विदेशी कंपनी के भारतीय डायरेक्टर सुरेंद्र पाल सिंह ने बताया कि नई यूनिट में हम पिस्तौल, एयरगन, शॉटगन और गोला-बारूद का निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने विशाल बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत और उत्तर प्रदेश राज्य में निवेश करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कोरोना की वजह से कुछ काम पर असर पड़ा है लेकिन उनका इरादा निर्धारित समय में रिवाल्वर के निर्माण और उसको बाजार में लाने का है।
सं भंडारी
वार्ता
के मेक इन इंडिया और यूपी सरकार के सहयोग से ज्वाइंट वेंचर पर आधारित इस कंपनी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी भारतीय कंपनी की जबकि मूल कंपनी की 49 फ़ीसदी हिस्सेदारी बताई गयी है। रिवाल्वर के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध ब्रिटेन की वेबलि एन्ड स्कॉट की भारत मे यह पहली यूनिट है। जो शुरुआत में रिवॉल्वर पिस्टल आदि का निर्माण कर रही है। भारतीय और विदेशी कंपनी के भारतीय डायरेक्टर सुरेंद्र पाल सिंह ने बताया कि नई यूनिट में हम पिस्तौल, एयरगन, शॉटगन और गोला-बारूद का निर्माण करेंगे।उन्होंने कहा कि हमने विशाल बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत और उत्तर प्रदेश राज्य में निवेश करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कोरोना की वजह से कुछ काम पर असर पड़ा है लेकिन उनका इरादा निर्धारित समय में रिवाल्वर के निर्माण और उसको बाजार में लाने का है।
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image