Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर में भीकाजी कामा का 159 वां जन्मदिन मना

जौनपुर 24 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरावां में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी व् लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने जर्मनी में पहली बार तिरंगा फहराने वाली महान स्वतंत्रता सेनानी वीरांगना भीकाजी कामा का 159 वां जन्मदिन मनाया । कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पर मोमबत्ती व् अगरबत्ती जलाई और दो मिनट का मौन रख कर उन्हें अपनी श्रंद्धाजलि दी ।शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी वीरांगना भीकाजी कामा का जन्म 24 सितंबर 1861 को मुंबई में एक पारसी परिवार में हुआ था । वर्ष 1986 में उन्होंने मुंबई के प्लेग पीड़ितों की सेवा की , इसी क्रम में खुद भी बीमारी की चपेट में आ गई । वो वर्ष 1914 में लंदन गई और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के लिए काम किया ।
उन्होंने कहा कि 22 अगस्त 1907 को जर्मनी में इंटरनेशनल सोशलिस्ट कान्फ्रेंस में पहली बार तिरंगा फहराया । इस झंडे में देश के विभिन्न धर्मों की भावनाओं और संस्कृति को समेटने की कोशिश की गई थी । 13 अगस्त 1936 को मुंबई में उन्होंने अंतिम सांस ली ।
सं विनोद
वार्ता
More News
सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

सहारनपुर में कार पेड़ से टकरायी,चार मरे

23 Apr 2024 | 6:39 PM

सहारनपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के फतेहपुर क्षेत्र में सोमवार रात तेज रफ्तार कार के सड़क किनारे पेड़ से टकराने से उसमे सवार पिता-पुत्र समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये।

see more..
image