Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उच्च न्यायालय ने संगम पर सुरक्षा इंतजामो को लेकर मुख्य सचिव से मांगा हलफ़नामा

प्रयागराज,25 सितम्बर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रयागराज संगम पर स्नान आदि के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों व अन्य स्नानार्थियो की वर्ष भर सुरक्षा इंतजाम करने के पूर्व पारित आदेश के अनुपालन रिपोर्ट के साथ प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र प्रसाद तिवारी से उनका व्यक्तिगत हलफ़नामा मांगा है।
न्यायालय ने सख्त लहजे में कहा है कि यदि जारी निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो अदालत उनके खिलाफ अवमानना कार्यवाही करेगी। याचिका की सुनवाई 26 नवम्बर को होगी।
यह आदेश न्यायमूर्ति अश्वनी कुमार मिश्र ने श्रीमती टीना श्रीवास्तव व अन्य की अवमानना याचिका पर दिया है ।
राज्य सरकार की तरफ से कहा गया कि मुख्य सचिव ने इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करने के लिए तीन सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। सुनवाई दो माह के लिए स्थगित की जाय,लेकिन अदालत ने इसे नहीं माना और आदेश का पालन करने का निर्देश दिया है।
गौरतलब है कि 19 सितम्बर 2015 को लोग अस्थि विसर्जन के लिए संगम गये थे। जल निगम की नाव पर 18 लोग सवार थे और कुछ दूर जाने के बाद नाव यमुना नदी में पलट गयी। जिसमें से दूसरे नाविकों ने 15 लोगो को बचा लिया,लेकिन तीन लोग डूब गये थे। इस नाव हादसे में उच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्रवण कुमार श्रीवास्तव, अजय कुमार श्रीवास्तव व शंकर लाल मौर्य की डूबने से मौत हो गयी थी। याची पत्नी ने याचिका दाखिल कर सुरक्षा उपायों सहित जीवन यापन के लिए मुआवजा दिलाने की मांग की।
न्यायालय ने मुख्य सचिव को प्रयाग संगम पर स्नान आदि को आने वालो की केवल माघ मेले में ही नही पूरे वर्ष भर सुरक्षा इंतजाम करने का निर्देश दिया। अदालत ने मुआवजे के मुद्दे पर कानून के अभाव के चलते आदेश तो नहीं दिया लेकिन मुख्य सचिव से याचियो की स्थिति को देखते हुए आर्थिक सहायता या नौकरी देने के संबंध में निर्णय लेने का निर्देश दिया। इन आदेशों का पालन न/न करने पर यह अवमानना याचिका दाखिल की गयी है।
सं दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image