Friday, Apr 19 2024 | Time 17:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कृषि विधेयक का विरोध ऐसे नेता कर रहे है जिन्हें नही मालूम कि गन्ना कब बोया जाता है: योगी

देवरिया, 26 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसी का नाम लिये बिना कांग्रेस पर तंस कसते हुए कहा कि किसानों के ऐसे नेता रहनुमा बनने का प्रयास कर रहे है जिन्हें आज तक यह भी नही मालूम की गन्ने की फसल कब बोयी जाती है।
श्री योगी ने शनिवार को यहां पार्टी के बूथ लेवल पदाधिकारी को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने जो कानून बनाया है वह किसानों के हित में है। इस विधेयक से जहां देश के किसानों की दशा सुधारेगी वही उनकी आमदनी को दुगना करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के एक नेता को मालूम भी नहीं है कि गन्ना कब बोया जाता है। ऐसे नेता किसानों का रहनुमा बनने का प्रयास करते हुए कृषि संशोधन विधेयक का विरोध कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जो विपक्षी दल कल तक किसानों का शोषण करते आते थे, वे आज किसानों को बरगलाने का कार्य कर रहे है। केन्द्र की सरकार ने किसानों के भले के लिए प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ ही सभी फसलों के उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य दें रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि कानून बनने से अब देश का किसान अपनी पैदावार को ओने पौने दाम पर बेचने के लिए विवश नहीं होंगे। प्रदेश के हर विकासखंड में एक भंडारण गृह ( कोल्ड स्टोरेज ) बनाया जाएगा जिसमें किसान अपनी उपज को रख सकता है।
श्री योगी ने कहा कि विपक्षी दल जो किसानों के साथ आज तक छल करता आया, वे किसानों की सुधरती दशा देख अनाप शनाप आरोप लगाकर अपनी खीझ मिटाने का प्रयास कर रहे है।
उन्होंने देश में कोरोना के काल में लगाए गए लाकडाउन के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना माहमारी से जहां दुनिया के सारे समर्थवान देश परेशान हैं, वहीं दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गाइडलाइन का पालन करते हुए मजबूती के साथ कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है। उन्होंने कहा कि छह महीने लाॅकडाउन के पूरे हो गये, लेकिन हमारी सरकार ने प्रदेश में छह बार, केन्द्र सरकार छह बार कुल बारह बार हर गरीब परिवार को मुफ्त खाद्यान्न वितरित किया गया है।
श्री योगी ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क लगाना जरूरी है क्योंकि हमारे लिए जान महत्वपूर्ण है।" दो गज की दूरी मास्क लगाना जरूरी " का नारा देते हुए कहा कि इसका पालन करने से ही हम कोरोना से लड़ाई लड़ सकते हैं। स्वच्छता अभियान का हर व्यक्ति को पालन करना जरूरी है। इसी से हम अपने परिवार और समाज को स्वस्थ बना सकते हैं।
पूर्वी उत्तर प्रदेश विशेषकर गोरखपुर मंडल में इंसेफेलाइटिस बीमारी से यहां के मासूम असमय ही काल के गाल में समा जाते थे। स्वच्छता और शुद्ध पेय जल से इस बीमारी पर काबू पाया जा रहा है। इस साल अभी तक गोरखपुर मंडल में सात लोगों की मृत्यु हुई है।जो लोगों के स्वच्छता के प्रति जागरूकता और शुद्ध पेयजल से सम्भव हो रहा है।
श्री योगी ने कहा कि भाजपा का एक मात्र लक्ष्य है विकास सिर्फ विकास। इसी का परिणाम है कि देवरिया में बाबा देवरहा बाबा के नाम पर मेडिकल कालेज यहां बन रहा है।उन्होंने कहा कि अगले सत्र में यह मेडिकल चालू भी हो जायेगा और यहां मेडिकल के सौ छात्रों अपनी पढ़ाई भी शुरू कर देंगे और इलाज भी शुरू हो जायेगा।
सं भंडारी
वार्ता
image