Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हाथरस पीड़िता का मध्यरात्रि किया दाह संस्कार,विपक्ष के निशाने पर सरकार

लखनऊ 30 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के हाथरस में हैवानियत की शिकार दलित लड़की का अंतिम संस्कार जिला प्रशासन ने परिजनों की गैर मौजूदगी में मध्य रात्रि आनन फानन में करा दिया जिसके चलते सरकार विपक्षी दलों के निशाने पर आ गयी हालांकि शाम ढलते ढलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न सिर्फ पीड़िता के पिता से बात कर न सिर्फ आरोपियों को कड़ी सजा दिलाने का भरोसा दिलाया बल्कि आर्थिक मदद के अलावा नौकरी और आवास की भी पेशकश की।
हाथरस में सामूहिक बलात्कार के बाद हैवानियत की शिकार पीड़िता ने मंगलवार देर शाम दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में दम तोड़ दिया था जिसके बाद पुलिस शव को हाथरस लायी और परिजनो के विरोध के बावजूद देर रात लगभग ढाई बजे शव का दाह संस्कार एक खुले खेत में कर दिया। इस दौरान पीड़िता के परिजन शव को घर ले जाने की गुहार लगाते रहे लेकिन जिला प्रशासन ने उनकी एक न सुनी। .
पीड़िता के पिता ने कहा कि जिला प्रशासन की मनमानी के कारण वह अपनी पुत्री की अंतिम इच्छा पूरी नहीं कर सके। वह घर जाना चाहती थी। जीते जी उसकी यह हसरत पूरी नहीं हो सकी लेकिन शव को घर की देहरी तक प्रशासन ने नहीं आने दिया। हिन्दू रीतरिवाज के अनुसार रात में दाह संस्कार नहीं किया जाता लेकिन यह दलील भी उन्होने नहीं सुनी और बीच रास्ते में एक खुले खेत में शव का दाह संस्कार कर दिया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीडिता की मृत्यु पर दुख व्यक्त करते हुये ट्वीट किया कि घटना के आरोपियों को कड़ी से कडी सजा दिलायी जायेगी। यह मामला फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलेगा। घटना की जांच के लिये तीन सदस्यीय विशेष जांच कमेटी (एसआईटी) का गठन किया गया है जो अपनी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करेगी।
उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घटना की जानकारी ली है और दोषियों को कडी सजा दिलाने के निर्देश दिये हैं।
इस बीच श्री योगी ने पीड़िता के परिवार को मदद की राशि दस लाख रूपये से बढाकर 25 लाख रूपये करने की घोषणा की है। इसके अलावा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और सूडा के अंतर्गत शहरी इलाके में एक आवास उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री ने वीडियो कालिंग के जरिये पीड़िता के पिता से बात की और उन्हे भरोसा दिलाया कि दोषियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा और सरकार उन्हे कड़ी सजा दिलायेगी।
हाथरस की घटना से उद्धेलित विपक्ष का गुस्सा पीड़िता के रात्रि में दाह संस्कार की घटना से और बढ़ गया। कांग्रेस,बसपा,सपा और आम आदमी पार्टी ने जिला प्रशासन के कृत्य की कड़ी भर्त्सना की हालांकि जिला प्रशासन की दलील थी कि पीड़िता के परिवार की रजामंदी से दाह संस्कार किया गया। राजनीतिक दलों के अलावा स्वयंसेवी संगठनो और मानवाधिकार आयोग ने भी सरकार को निशाने पर लिया और मामले की रिपोर्ट तलब की
मानवाधिकार आयोग ने नोटिस जारी कर हाथरस घटना की विस्तृत रिपोर्ट तलब की है और सरकार से चार हफ्ते के भीतर जवाब मांगा है।
प्रदीप
वार्ता
More News
राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

23 Apr 2024 | 8:49 PM

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

see more..
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

23 Apr 2024 | 8:39 PM

गोण्डा,23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में इटियाथोक क्षेत्र में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

see more..
image