Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बस्ती मण्डल में काला नमक को बढ़ावा देने के लिए बनाया जायेगा सीएफसी केन्द्र

बस्ती, 05 अक्टूबर (वार्ता), उत्तर प्रदेश के बस्ती मण्डल के तीनों जिलो बस्ती, सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर में काला नमक धान को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार यहां सामान्य सुविधा केंद्र (सीएफसी) बनाये जाने की तैयारी में जुटी है।
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि प्रदेश सरकार “एक जिला एक उत्पाद” के तहत काला नमक चावल के स्वाद एवं सुगन्ध को ब्रांड के तौर पर स्थापित करने में लगी हुई है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा बस्ती, सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर जिलों में चयनित उत्पाद का सीएफसी बनाए जाने की तैयारी किया जा रहा है। इन केन्द्रों पर 90 फीसदी रकम यानी 12.75 करोड़ रुपये अनुदान के रूप में सरकार खर्च करेगी।
उन्होंने बताया कि इन केन्द्रों पर टेस्टिंग लैब, डिजाइन डेवलपमेंट एण्ड ट्रेनिंग सेंटर, तकनीकी अनुसंधान एवं विकास केंद्र, उत्पाद प्रदर्शन सह विक्रय केंद्र, रॉ मैटेरियल बैंक, कामन रिसोर्स सेंटर, कॉमन प्रोडक्शन एंड प्रोसेसिंग सेंटर, कामन लॉजिस्टिक सेंटर, सूचना संग्रहण, विश्लेषण एवं प्रसारण केंद्र, पैकेजिंग, लेबलिंग एवं बारकोडिंग की सुविधा के साथ-साथ ओडीओपी प्रकोष्ठ उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय उत्तर प्रदेश अन्य अवस्थापना सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। इस केंद्र पर 90 फीसदी रकम यानी 12.75 करोड़ रुपये अनुदान के रूप में सरकार खर्च कर रही है।
वर्तमान में बस्ती में पांच हजार, सिद्धार्थनगर में 10 हजार तथा सतंकबीरनगर जिले में तीन हजार हेक्टेयर क्षेत्र में कालानमक बोया गया है।
सूत्रों ने बताया है कि सीएफसी की परियोजना स्वीकृति के बाद स्थापना का काम डीपीआर में निर्धारित कार्य वित्तीय स्वीकृति के दो वर्ष में पूर्ण किया जाएगा। परियोजना राज्यांश यानी 12.75 करोड़ की धनराशि तीन किस्तों में अवमुक्त होगी। पहली किस्त के 75 फीसदी इस्तेमाल पर दूसरी किश्त दी जायेगी। दूसरी किस्त के 75 फीसदी इस्तेमाल कर तीसरी किस्त मिलेगी।
सं भंडारी
वार्ता
अनुराग कुमार श्रीवास्तव पुत्र स्व0 श्री अनिल कुमार श्रीवास्तव
संवाददाता-बस्ती
5 अक्टूबर 2020
मो0-9415037368,9919924394
More News
‘400 पार’ के नारे के साथ योगी के तीन मंत्रियो ने भरा जोश

‘400 पार’ के नारे के साथ योगी के तीन मंत्रियो ने भरा जोश

18 Apr 2024 | 10:04 PM

इटावा, 18 अप्रैल (वार्ता) ‘अबकी बार 400 पार’ के नारे के साथ योगी सरकार ने तीन मंत्रियो ने गुरुवार को इटावा में बूथ कार्यकर्ताओं में जोश भरा है।

see more..
image