Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-कोरोना वैक्सीन दो प्रयागराज

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज हमारे लिए आस्था की भूमि,उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत का प्रमुख शिक्षा का केन्द्र होने के नाते देश की स्वाधीनता के अभियान में यहां का बडा महत्व रहा है। प्रयागराज को कोवास लैब के साथ सुपरस्पेशलिटी ब्लाक के रूप में 220 बेड का एक डेडीकेटेड कोविड़ अस्पताल दिया जा रहा है। इसमें 140 बेड़ आईसीयू के होंगे शेष 80 बेड आइश्यूलेशन के हैं।
श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश जैसे राज्य के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धी होगी। इतनी बडी आबादी वाले राज्य में कहीं किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। कोविड़-19 के प्रारभ होते समय प्रत्येक व्यक्ति की निगाहें उत्तर प्रदेश की तरफ थीं कि 24 करोड़ की आबादी वाला प्रदेश कैसे नियंत्रत होगा। कैसे हमें इस महामारी को रोकने में सफलता मिलेगी। प्रारंभ में हमारे पास टेस्ट की क्षमता नहीं थी। हमारे पास बेड्स मौजूद नहीं थे, 36 जिले ऐसे थे जहां पर हमारे पास एक भी वेंटीलेटर मौजूद नहीं था।
उन्होने कहा कि आज प्रदेश के अन्दर करीब पौने दो लाख कोविड़ बेड्स मौजूद है। प्रदेश के अन्दर हमारे पास प्रतिदिन ड़ेढ़ लाख से लेकर पौने दो लाख तक टेस्ट हो रहे हैं। प्रदेश के अन्दर प्रत्येक जिले में लेबल-वन, लेबल टू के अस्पताल मौजूद हैं। प्रत्येक जिले में आईसीयू बेड के साथ आक्सीजन की व्यवस्था भी सुनिश्चि किया है। हमारे पास दवा, मास्क, सेनीटाइजर की कोई कमी नहीं है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई सोच भी नहीं सकता था कि प्रदेश में क्षमता को इतना विस्तार देंगे कि आज के दिन हमारे एक करोड छह लाख से अधिक टेस्ट संपन्न हो पाये हैं। उत्तर प्रदेश कोरोना की इस लडाई में पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपना योगदान देगा।
दिनेश भंडारी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image