Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


केजीएमयू के अत्याधुनिक कोविड अस्पताल में 158 कोरोना सक्रमित मरीज भर्ती

लखनऊ,08 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशन में किगं जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं उसके उपचार के लिए आरएएलसी भवन में 320 शैय्याओं वाले कोविड अस्पताल की स्थापना की गई है और इसमें 158 मरीजों का उपचार जारी है।
केजीएमयू प्रवक्ता के अनुसार आरएएलसी भवन में संचालित इस 320 शैय्याओं वाले अत्याधुनिक कोविड अस्पताल में आईसीयू के 162 बेड एवं 147 बेड आइसोलेशन के हैं। जिनमें कि 06-06 बेड पीआईसीयू एवं एनआईसीयू के भी हैं। कोविड अस्पताल के अत्याधुनिक आईसीयू में अत्याधुनिक एसी हिपा फिल्टर से सुसज्जित होने के साथ ही वेंटिलेटर, मॉनिटर, हिश फलो नॉजल, वाइप पेप, डॉयलिसिस इत्यादि की सुविधा भी उपलब्ध है। परिसर में 24घंटे सातों दिन बॉयो केमेस्ट्री लैब के साथ ही बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की भी सुविधा उपलब्ध करायी गई है।
उन्होंने बताया कि इस कोविड अस्पताल में अल्ट्रासाउण्ड, एक्स-रे, ईसीजी एवं एबीजी मशीन की सुविधा भी उपलब्ध है। सीटी स्कैन की आवश्यकता पडने पर मरीज का सीटी स्कैन के0जीएमयू परिसर ही कराया जाता है। इसके साथ ही माइक्रोबायोलॉजी लैब से संबंधित जांचे परिसर में 24 घंटे संचालित की जा रही हैं । नए कोविड अस्पताल में 04 ऑपरेशन थियेटर और एक प्रसव कक्ष की सुविधा भी उपलब्ध है। कोविड अस्पताल में अत्याधुनिक सीसीटीवी, पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम जिसके माध्यम से कोरोना मरीजो से संबंधित जानकारी तिमारदार को दी जाती है। इसके अतिरिक्त मरीजों के भोजन के लिए एक रसोई घर भी संचालित किया जा रहा है।
इस नए अस्पताल में गंभीर मरीजों को निर्बाधित ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 20,000 लीटर की क्षमता के तरल ऑक्सीजन टैंक की स्थापना की गई है। इस टैंक से ऑक्सीजन की आपूर्ति 05 अक्टूबर से आरम्भ कर दी गई है । कोरोना समर्पित अस्पताल की स्थापना के लिए इस भवन में पूर्व से संचालित 05 विभाग डीपीएमआर, आर्थोपेडिक सर्जरी विभाग, स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग, रिह्मेटोलॉजी विभाग तथा पेडियाट्रिक सर्जरी विभाग को मरीजों की चिकित्सा व्यवस्था में निरतंरता बनाए रखने के लिए शताब्दी अस्पताल के फेज-2 में स्थानांतरित कर दिया गया है जहां पर यह विभाग पूर्णतया संचालित है।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image