Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में आर्थिक गतिविधियाें को पुनः संचालित कराने का किया जा रहा है प्रयास: सहगल

लखनऊ, 09 अक्टूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जो आर्थिक गतिविधियाॅ प्रभावित हुयी थी, उसे पुनः संचालित कराने का प्रयास किया जा रहा है।
अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शुक्रवार को यहां कहा कि कोरोना की वजह से जो आर्थिक गतिविधियाॅ प्रभावित हुयी थी, उसे पुनः संचालित कराने का प्रयास हो रहा है। बैंको के माध्यम से आत्मनिर्भर पैकेज में ईकाईयों को ऋण की सुविधा उपलब्ध हो रही है। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार/स्वरोजगार सृजन अभियान में 14 मई से अब तक 4.54 लाख नई एमएसएमई इकाईयों को रूपये 14,319 करोड़़ का ऋण वितरण किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 4.34 लाख इकाईयों को आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 10,613 करोड़ रूपये के ऋण स्वीकृत कर वितरित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि इन दोनों इकाइयों के माध्यम से 20 लाख अतिरिक्त रोजगार उद्योग के माध्यम से विकसित करने में सफल रहे हैं।
श्री सहगल ने बताया कि किसानों के लिए सरकार विशेष प्रयास कर रही है। धान क्रय का कार्य प्रगति से कार्यरत है। इस बार प्रदेश सरकार ने 1000 अतिरिक्त धान क्रय केन्द्र स्थापित किये है। उन्होंने कहा कि किसान धान क्रय केन्द्रों पर धान अवश्य ले जाए। किसान यह भी सुनिश्चित करें की धान सूखा हो और नमी न हो। उन्होंने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 4000 धान क्रय केन्द्र संचालित है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 163.36 मीट्रिक टन के सापेक्ष इस वर्ष अभी तक 7265.28 मीट्रिक टन धान की खरीद सुनिश्चित की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में रिकवरी प्रतिशत बेहतर हो रहा है। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि ‘‘जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं‘‘ कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए फेस माॅस्क, हैडवाश व सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करे। प्रदेश में आज 14,775 हाॅट स्पाॅट एरिया है। उन्होंने कहा है कि कल से हाॅट स्पाॅट एरिया में काफी कमी आयी है। प्रदेश के 14,735 कन्टेनमेंट जोन के 1,169 थाना क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि लगातार कन्टनमेंट जोन में भी कमी आयी है।
भंडारी
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
image