Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रयागराज से सेना भर्ती में फर्जीवाड़ा का वांछित आरोपी गिरफ्तार

लखनऊ, 10 अक्टूबर( वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स(एसटीएफ) ने प्रयागराज में सेना भर्ती में फर्जीवाड़ा करके भर्ती कराने एवं मेडिकल में अनफिट अभ्यर्थियों को पास कराने वाले रैकेट के वांछित आरोपी को गिरफ्तार किया है।
एसटीएफ सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि सेना भर्ती में फर्जीवाड़ा करके भर्ती कराने एवं मेडिकल में अनफिट अभ्यर्थियों को पास कराने वाले रैकेट के सरगना के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत सिविल लाइन थाना, प्रयागराज में मामला दर्ज था। एसटीएफ ने शुक्रवार को इस मामले का सरगना एवं वांछित अपराधी मुलायम सिंह यादव उर्फ अजय उर्फ सोनू को प्रयागराज में कंपनी बाग के सामने से गिरफ्तार किया है। आरोपी कौशांबी सैनी क्षेत्र को निवासी है। उसके पास से मोबाइल, मोटरसाइकिल तथा अन्य सामान बरामद किया है।
उन्होंने बताया कि आरोपी मुलायम सिंह यादव ने पूछताछ करने पर बताया कि वह सेना में वर्ष 2003 में जी0डी0 कान्सटेबल के पद पर प्रयागराज से भर्ती हुआ। वर्तमान में वह माह अप्रैल में सेवानिवृत्त होकर वापस आ गया है। अपनी नौकरी के दौरान वह ए0एम0सी0 बेस हास्पिटल, लखनऊ में नर्सिंग असिस्टेन्ट के पद पर कार्यरत पवन उर्फ स्वप्निल सूर्यवंषी के सम्पर्क में आया, जो सेना में पूर्व से रूपये लेकर फर्जी भर्ती कराने का कार्य करता था, जिसको मेरे द्वारा अपने मामा के लड़के मनीष सिंह यादव से परिचय कराया गया। मेरी दूरस्थ पोस्टिंग होने एवं छुट्टी न मिलने के कारण सेना में ही कार्यरत अपने दो दोस्त प्रदीप सिंह यादव व संजय कुमार पाण्डेय का परिचय भी मैंने अपने मामा के लड़के मनीष सिंह यादव से करा दिया और बताया कि यह दोनों भी मेरे काफी विश्वसनीय है।इस काम में हम लोगों का साथ देंगे। इस लिए हम सभी लोग मिलकर भर्ती करवाने के लिए मनीष, प्रदीप सिंह यादव व संजय पाण्डेय के माध्यम से इच्छुक अभ्यर्थियों की तलाश करते हैं और भर्ती करवाकर उनसे मोटी रकम वसूलते है। मेडिकल में पास कराने का रेट 60 हजार रूपये प्रति अभ्यर्थी और पूरा भर्ती कराने का रेट दो से 2.5 लाख रूपये लेते हैं। भर्ती होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट आदि के सर्टिफिकेट्स प्लान के मुताबिक हम लोग अपने पास रख लेते है तथा अभ्यर्थियों से लिए गए उनके असली डाक्यूमेंटस को व्हाट्सएप के जरिए मनीष और प्रदीप सिंह यादव मुझे भेज देते थे, जिन्हें मैं पवन उपरोक्त को भेज देता था। आगे मेडिकल आदि पास कराने का काम पवन उर्फ स्वप्निल सूर्यवंशी द्वारा किया जाता था। मनीष तथा प्रदीप सिंह यादव ने अभ्यर्थियों से भर्ती कराने के एवज में लिए गये पैसों को दो बार में 25 लाख रूपये मेरे कहने पर चारबाग स्टेशन पर पवन उर्फ स्वप्निल को दिया था। मेरा सम्पर्क मिलिट्री हास्पिटल, इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी, मेरठ आदि में काम करने वाले कई सैन्य/सिविल अधिकारियों एवं कर्मचारियों से है।
भंडारी
वार्ता
More News
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

25 Apr 2024 | 8:42 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि बार बार प्रत्याशी बदलने की समाजवादी पार्टी (सपा) आदत से शक पैदा होता है कि सपा प्रमुख कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे या फिर से प्रत्याशी बदल देंगे।

see more..
विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

आगरा, इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सवाल किया कि अलका राय,पूजा पाल,जया पाल और कारसेवकों की पत्नियों के मंगलसूत्र का हिसाब समाजवादी पार्टी (सपा) कब देगी।

see more..
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image