Friday, Mar 29 2024 | Time 16:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्वांचल के लिये वरदान साबित होगी स्वामित्व योजना : मोदी

बस्ती 11 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को स्वामित्व योजना का शुभारंभ करते हुये कहा कि यह योजना विशेषकर पूर्वांचल के 38 जिलों के लिये वरदान साबित होगी।
श्री मोदी ने रविवार को स्वामित्व योजना का शुभारंभ दिल्ली में किया। उन्होने बस्ती जिले मे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करते हुए कहा कि गांवो का सटीक लैण्ड रिकार्ड होने से ग्राम पंचायतों मे बनने वाले स्कूल, अस्पताल, सार्वजनिक शौचालय आदि का कार्य विवादरहित व त्वरित गति से कराया जा सकेगा। इससे गांवो का विकास भी तेजी से होगा।
उन्होंने कहा कि भविष्य में प्रत्येक ग्राम पंचायतों का काम-काज आनलाइन एवं जीयो टैगिंग के साथ-साथ पारदर्शिता से कराया जायेगा। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के 38 जिलों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी। तहसील सदर के दौलतपुर ग्राम के प्राइमरी स्कूल परिसर में कंचनपुर गांव के लोगों को सीआरओ नीता यादव ने घरौनी का प्रमाण पत्र प्रदान किया।
श्री मोदी ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण आबादी क्षेत्र का सीमांकन करना है। इसके पूरा होने पर अविभाजित ग्रामीण आबादी का सही-सही अभिलेख तैयार होगा। इस कार्य में पंचायती राज विभाग, राजस्व विभाग, सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से ड्रोन सर्वेक्षण तकनीक का उपयोग करते हुए सही-सही घरौनी तैयार की गई है।
उन्होंने कहा कि अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी में स्थित संपत्ति का कोई वैधानिक पत्र नहीं होता था। घरौनी तैयार होने से लोगों को अपनी संपत्ति की सही जानकारी होगी तथा आपसी झगड़ों में कमी आएगी। स्वामित्व प्रमाण पत्र के आधार पर लोग अपने मकानों पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही संपत्ति कर का सही-सही निर्धारण हो सकेगा, जिससे कि ग्राम पंचायतों के आय में वृद्धि होगी। इस आय से ग्राम पंचायतें सुनियोजित विकास करके वहां रहने वाले लोगों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करा सकेंगे।
उप जिलाधिकारी आसाराम वर्मा ने योजना के बारे मेंं बताया कि घरौनी खतौनी की भांति मकान का वैधानिक दस्तावेज है। इसको संभाल कर रखें। तहसीलदार पवन जायसवाल ने बताया कि तहसील बस्ती के पांच राजस्व ग्राम दौलतपुर, सेखुई, शाहपुर, कंचनपुर एवं खरहरा में कुल 346 घरौनी तैयार हुई है जिसमें से आज 225 का वितरण किया गया है। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि राजकुमार शुक्ला राजस्व कर्मी एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।
तहसील भानपुर के बनटिकरा गांव में विधायक संजय प्रताप जायसवाल, एसडीएम आनंद श्रीनेत तथा तहसीलदार देवकीनंदन त्रिपाठी ने सभी 143 लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड घरौनी का वितरण किया।
तहसील भानपुर के अन्य 4 राजस्व गांव जो इस योजना में चयनित है कोपा, बेरोला, असुरैना तथा बढ़या राजस्व ग्राम में लोगों को स्वामित्व प्रमाण पत्र (घरौनी) वितरित किया गया।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image