Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-सिद्धार्थ रोजगार दो अंतिम प्रयागराज

श्री सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का प्रधानमंत्री के विमान को लेकर दिए गए बयान पर कहा कि कब बड़े होंगे समझ में नहीं आता। उन्‍होंने कहा कि हाथरस घटना की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रही है और पीडि़त को न्याय मिलेगा।
उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं एवं जनता की समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारित कराने के लिए कृतसंकल्पित हूं। उन्होंने कहा कि जनआकांक्षाओं कें मूलभाूत सुविधाओं का समाधान अतिशीघ्र होना चाहिए। लापरवाह अधिकारी बख्शे नहीं जाऐंगे। उन्होंने जन समस्याओं को प्राथमिकता के साथ निस्तारित करने का अधिकारियों को निर्देश।
श्री सिंह ने आज यहां पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। प्रयाग प्रवास के दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान भी किया। इससे पहले शहर पश्चिमी में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी कार्य तेज गति से पूरे किए जाएं।
उन्होंने कहा कि सभी वर्गो की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का उनका सपना है। शहर पश्चिमी गांव की बस्तियों में बहुत पुराने समय से बड़ी संख्या में महिलाएं फूउ प्रोसेसिंग से जुड़े उत्पाद बनाती रही हैं। उन्होंने बताया कि हस्तशिल्पियों के कार्य में लगी महिलाओं को तकनीकी उन्नयन, विपणन, कच्चे माल की व्यवस्था, मानक आदि मे परंपरागत कराते प्रयागराज में शहर पश्चिमी के गांव को राष्ट्रीय एवं अनतर्राष्ट्रीय सतर पर फूड प्रोसेसिंग से निर्मित साम्रिगियों के लिए स्थापित किया जाएगा।
श्री सिंह ने कहा कि प्रयाराज के बाजारों में सिंघाड़ा, आम, लहसुन, अदरक, जैम, टमाटर, बिस्कुट, ब्रेड, नान बिस्कुट, पेस्टीज आदि होंगे और आचार बनाने वाली बड़ी कपनियों के साथ जोड महिलाओं के परंपरागत व्यवसाय को बढावा दिये जाने के साथ रोजगार सहित आत्मर्निभर करने की योजनाए हैं। आय और रोजगार को बढ़ावा मिलने पर महिलाओं के परंपरागत व्यवसाय को बढ़ावा मिलने पर महिलाओं के व्यक्तित्व और एक बेहतर इंसान बनाती है।
उन्होंने कहा कि उत्पादन से महिलाओं में ज्ञान, तकनीकी दक्षता, कौशल विकास, व्यापार, व्यवसाय एवं मानसिक, नैतिक, उत्कर्ष का ज्ञान के साथ भारतीय संस्कृति और हस्तशिल्प से महिला समाज के आधारभूत नियमों, व्यवस्थाओं, समाज के प्रतिामनों एवं मूल्य का ज्ञान होता है।
दिनेश
वार्ता
image