Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र सरकार ने राज्य को हरा-भरा बनाने की दिशा उठाये महत्वपूर्ण कदम:गर्ग

लखनऊ,12 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य को हरा-भरा बनाने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एक दिन में 25 करोड़ से अधिक पौध रोपित करके ऐतिहासिक उपलब्धि भी अर्जित की गई है।
राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष डा0 राजीव कुमार गर्ग ने आज यहां सरकार द्वारा राज्य को हरा-भरा बनाने की दिशा में उठाये गये महत्वपूर्ण कदमों की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्ग-दर्शन में गत 28 जुलाई को प्रदेश के 08 जिलो लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, बाॅंदा एवं चित्रकूट में एक ही दिन एक घंटे में 240 प्रजातियों का रोपण कर गिनीज विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके अतिरिक्त एक दिन में 25 करोड़ से अधिक पौध रोपित करके ऐतिहासिक उपलब्धि भी अर्जित की गई है।
श्री गर्ग ने बताया कि ‘‘मिशन वृक्षारोपण-2020 के तहत वन विभाग के साथ 26 अन्य राजकीय विभागों तथा व्यापक जन सहभागिात से पांच अगस्त को एक ही दिन में 25.87 करोड़ पौधों का रोपण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा कुकरैल वन में पौधे रोपित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गंगा के किनारे अवस्थित 27 जिलो में दोनों तटों पर 10 किलो मीटर के अन्दर लगभग 06 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में 67 लाख से अधिक पौधे रोपित किये गये है। यही नहीं, गंगा व यमुना की 40 से अधिक सहायक नदियों के तटों के दोनों ओर लगभग 21 हजार हेक्टेयर में 1.5 करोड़ से अधिक वृक्षारोपण का कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया गया।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि प्रदेश को हरित प्रदेश बनाने के साथ ही वन्य जीवों के संरक्षण पर भी विशेष बल दिया गया है। वर्ष 2020 में प्रदेश में कराई गई हाथी गणना के अनुसार कुल हाथियों की संख्या 232 पाई गई थी। विगत वर्षों में 120 हाथियों की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि देश में 10 वेटलैण्ड रामसर साईट के रूप में अधिसूचित किये गये हैं। इनमें से 06 वेटलैण्ड्स उत्तर प्रदेश में है, जो नवाबगंज, उन्नाव, गोण्डा, मैनपुरी, रायबरेली तथा हरदोई में हैं। जिनके कुल क्षेत्रफल 29.290 हेक्टेयर को रामसर साईट के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता भी मिली है।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image