Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दस हजार स्टार्टअप की स्थापना के लिए तैयार किया जा रहा है इकोसिस्टम: कुमार

लखनऊ, 12 अक्टूबर( वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में कम से कम 10,000 स्टार्ट अप की स्थापना के लिए अनुकूल इकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है।
अपर मुख्य सचिव आईटीआई एवं इलेक्ट्रॉनिक्स आलोक कुमार ने सोमवार को यहां कहा कि राज्य में स्टार्ट.अप संस्कृति को बढ़ावा देने तथा उद्यमिता को प्रोत्साहन के लिए 18 इन्क्यूबेटर्स सरकार द्वारा अनुमोदन के बाद कार्यरत हो गये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कम से कम 10,000 स्टार्ट अप की स्थापना के लिए अनुकूल इकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में 2850 से अधिक स्टार्ट.अप इकाइयॉं कार्यरत हैं तथा इनकी संख्या में निरन्तर वृद्धि हो रही है। प्रदेश के सभी मण्डलों में इन्क्यूबेटर्स की स्थापना प्रस्तावित हैं।
उन्हाेंने कहा कि नई स्टार्टअप नीति के तहत प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश के सबसे बड़े इनक्यूबेटर की स्थापना समेत में कम से कम 100 इनक्यूबेटर तथा प्रत्येक जिले में कम से कम एक इनक्यूबेटर स्थापित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।
श्री कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा स्टार्ट-अप इकाइयों के वित्तपोषण के लिए 1,000 करोड़ रुपए के स्टार्ट-अप फण्ड की स्थापना की गयी है। प्रदेश में स्थापित होने वाले स्टार्टअप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिये 15 करोड़ रूपये की प्रथम किश्त की धनराशि का चेक सिडबी को गत 20 मई को उपलब्ध कराया गया है। स्टार्ट.अप नीति के तहत उल्लेखनीय कार्य.प्रदर्शन के लिए केन्द्र सरकार के औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग को स्टेट स्टार्ट.अप रैंकिंग 2018 के तहत एस्पायरिंग लीडर के रूप में सम्मानित किया गया है।
भंडारी
वार्ता
More News
image