Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मठ- मंदिर सामाजिक चेतना के केन्द्र बने : बालमुकुन्द

देवरिया,14 अक्टूबर(वार्ता) अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना के संगठन मंत्री डाॅ0 बालमुकुंद ने कहा है कि मठ ,मन्दिर सामाजिक चेतना का केंद्र बनें, यहाँ से प्रेरणा लेकर ही हम सब धर्माचरण की ओर उन्मुख होंगे।
उन्हाेंने कहा कि धर्माचरण से ही हम सब भारत वर्ष को परम वैभव पर ले जा सकते है।जब तक धर्म जीवित रहेगा, तब तक यह देश जीवित रहेगा।
श्री बालमुकुंद ने उत्तर प्रदेश में देवरिया में रूद्रपुर तहसील क्षेत्र के श्री दत्तात्रेय धाम बेलुआरघाट में अतिथि गृह का मंगलवार शाम को लोकार्पण करते हुए कहा कि समाज समुद्र है, हम एक बिंदु हैं। सभी का सहयोग ही समाज को मजबूत करेगा। इतिहास गवाह की मुट्ठियां निकाल कर बड़े बड़े मठ बन गए। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र देवारण्य है, देश के कोने कोने में अनेक दुर्गम स्थलों पर सिद्ध सन्त महंत इसी देवारण्य क्षेत्र के हैं। जूना अखाड़े के साढ़े पांच लाख से अधिक साधु व्यक्ति के साथ, समाज के उत्थान का संकल्प लेकर भारत माता को परम् बैभव की ओर ले जाने के लिए लगे हैं।
आश्रम के संस्थापक स्वामी परमा नन्द गिरी ने यहाँ स्थापित होने वाले श्री दत्तात्रेय भगवान के मंदिर, मानव व पशुओं की चिकित्सा आदि प्रकल्प पर विस्तार से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे करौता कुटी के महंत बाबा रामदास जी ने समाज निर्माण, कुरीतियो से बचाने में मठ मन्दिरो के महत्वपूर्ण योगदान है।
सं भंडारी
वार्ता
More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image