Sunday, Nov 29 2020 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रंप की टीम पेन्सिलवेनिया चुनाव धोखाधड़ी मामले में करेगी अपील
  • कृषि कानूनों पर फिर से विचार करे केंद्र सरकार
  • संस्मरण लिखने की तैयारी में है मेलानिया ट्रम्प
  • क्रोएशिया के प्रधानमंत्री ‘सेल्फ आइसोलेशन’ में
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 30 नवंबर)
  • रूस के मास्कों में कोरोना से नौ हजार के करीब लोगों मौतें
  • फ्रांस में नए सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन, कई पुलिसकर्मी घायल
  • अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 1404 लोगों की मौत
  • लंदन में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन में 60 लोग गिरफ्तार
  • ईरान में कोरोना के 13,402 नए मामले
  • फ्रांस में नए सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन में 37 पुलिसकर्मी घायल
  • अमेरिका में कोरोना के एक दिन में दो लाख से अधिक नए मामले
राज्य » उत्तर प्रदेश


त्यौहारो के मद्देनजर ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता अभियान के निर्देशों हो पालन:मनोज

लखनऊ,14 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में आगामी त्यौहारो के मद्देनजर ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता अभियान के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के क्रम में विभागीय अधिकारियों को इनका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।
राज्य के पंचायतीराज विभाग के अपर मुुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वच्छता का सीधा सम्बन्ध स्वास्थ्य से होता है । उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क वास करता है। कोविड महामारी के दौर में बीमारी से बचाव अत्यन्त आवश्यक है। किसी भी बीमारी से बचाव के लिये, व्यक्तिगत स्वच्छता, सामुदायिक स्वच्छता एवं वातावरणीय स्वच्छता, स्वच्छता के प्रति व्यवहार में परिवर्तन लाकर स्वस्थता सुनिश्चित की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि आगामी त्यौहारो के मद्देनजर मुख्यमंत्री के ग्रामीण क्षेत्रों में बृहद स्तर पर साफ-सफाई किये जाने के निर्देशों के क्रम में सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशो का पालन कड़ाई से सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रो में सार्वजनिक स्थानों, गलियों, नालियों, तालाबो इत्यादि की सफाई का कार्य वृहद स्तर पर किया जा रहा है।
श्री सिंह ने यह भी बताया कि 15 अक्टूबर को “विश्व हाथ धुलाई दिवस” के अवसर पर विशेष स्वच्छता अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर हाथ धुलाई के महत्व एवं तरीको को बताया जाए व हाथ धुलाई के सही तरीको को प्रदर्शित करके दिखाया भी जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए मुख्य मंत्री के संदेश तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं के अनुपालन में भी हाथ धुलाई का विशेष महत्व है।
अपर मुुख्य सचिव, पंचायतीराज विभाग ने बताया कि प्रदेश में विशेष स्वच्छता अभियान के तहत जिलो में रोस्टर बनाकर ग्राम पंचायतों में सफाई अभियान का काम बड़े स्तर पर किया जा रहा है। सफाई अभियान के अनुश्रवण का कार्य विकास खण्ड स्तर पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत एवं जिला स्तर पर जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा किया जा रहा है। गांव में दृष्यमान कूड़ा-करकट के समुचित निपटान के लिए खाद, गड़ढों के निर्माण का कार्य ग्राम पंचायतों द्वारा किया जा रहा है।
श्री सिंह ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत भवन एवं सार्वजनिक दीवारों पर सामाजिक दूरी, हैण्डवाशिंग व मास्क पहनने सम्बन्धित 61237 स्थानों पर संदेश विशेष स्वच्छता अभियान के तहत अब तक पेंट किये गये है। उचित कोविड व्यवहार को अपनाने के सम्बन्ध में 122593 संदेशों का आदान प्रदान वाट्सअप के माध्यम से विशेष स्वच्छता अभियान के तहत किया गया है।
त्यागी
वार्ता
More News
पूंजीपति मित्रों के लिये लाल कालीन,किसानो के लिये खोदे गये रास्ते: प्रियंका

पूंजीपति मित्रों के लिये लाल कालीन,किसानो के लिये खोदे गये रास्ते: प्रियंका

28 Nov 2020 | 11:51 PM

लखनऊ 28 नवम्बर (वार्ता) कृषि कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानो का पक्ष लेते हुये कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को मोदी सरकार पर निशाना साधते हुये कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खरबपति मित्रों के दिल्ली आने पर लाल कालीन डाली जाती है जबकि किसानो को राेकने के लिये रास्ते खोदे जा रहे है।

see more..
फैजाबाद अयोध्या हो सकता है तो हैदराबाद ‘भाग्य नगर’ क्यों नहीं: योगी

फैजाबाद अयोध्या हो सकता है तो हैदराबाद ‘भाग्य नगर’ क्यों नहीं: योगी

28 Nov 2020 | 11:40 PM

लखनऊ 28 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि फैजाबाद का नाम अयोध्या हो सकता है तो हैदराबाद का नामकरण भाग्यनगर क्यों नहीं हो सकता।

see more..
image