Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सहारनपुर में फायरिंग रेंज के लिये सेना को वन भूमि दिये जाने का प्रस्ताव मंजूर

लखनऊ, 14 अक्टूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर में आसन फील्ड फायरिंग रेंज के लिये भारतीय सेना को 25885.64 हेक्टेयर वन भूमि 30 वर्ष के लिए दिये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को सहारनपुर में आसन फील्ड फायरिंग रेंज के लिये भारतीय सेना को 25885.64 हेक्टेयर वन भूमि 30 वर्ष के लिए दिये जाने के प्रस्ताव मंजूरी दी है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि यह स्वीकृति एडमिनिस्ट्रेटिव कमाण्डेन्ट, स्टेशन हेड क्वाटर, सहारनपुर एवं जिलाधिकारी सहारनपुर के पत्रों में किये गये अनुरोध एवं मुख्य वन संरक्षक/नोडल अधिकारी द्वारा उपलब्ध करायी गयी आख्या के बाद प्रदान की गयी है। इस निर्णय से भारतीय सेना को सहारनपुर स्थित आसन फील्ड फायरिंग रेंज में युद्धाभ्यास की अनुमति होगी।
गौरतलब है कि सहारनपुर में आसन फील्ड फायरिंग रेंज के लिये भारतीय सेना को 25885.64 हेक्टेयर वन भूमि 30 वर्षो के लिए गैर वानिकी प्रयोग के नवीनीकरण सम्बन्धी प्रकरण में क्षतिपूरक वृक्षारोपण सम्बन्धी शर्त के अधीन 10 प्रतिशत की धनराशि एवं परियोजना से प्रभावित वनभूमि का वर्तमान बाजार दर पर मूल्य प्रस्तावक विभाग द्वारा वन विभाग के पक्ष में जमा किये जाने से छूट प्रदान करने के सम्बन्ध में मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृति दी गयी है।
भंडारी
वार्ता
image