Friday, Apr 19 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महाराष्ट्र में मठ मंदिरों को अब तक न खोले जाने अखाड़ा परिषद नाराज

प्रयागराज,15 अक्टूबर (वार्ता) वैश्विक महामारी के दौर में ‘अनलाक फाइव’ की गाइडलाइन केन्द्र सरकार द्वारा जारी करने के बावजूद महाराष्ट्र में मठ मंदिरों को अब तक नहीं खोले जाने को लेकर साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने कड़ी नाराजगी जताते हुए उसे शीघ्र खोले जाने की मांग की है।
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने गुरूवार को यहां कहा, “यह चिंता का विषय है कि महाराष्ट्र में मठ मंदिरों को खोलने की मांग को लेकर साधु-संतों और पुजारियों को आन्दोलन करना पड़ रहा है।” अखाड़ा परिषद ने महाराष्ट्र के साधु-संतों और पुजारियों को समर्थन देते हुए महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मठ मंदिरों को जल्द खोलने की मांग की है।‌
उन्होंने कहा है कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मठ मंदिरों को खोलने की इजाजत दे दी है। प्रदेश में खोले गए मठ मंदिर पूरी तरह से कोरोना गाइडलाइन का पालन भी कर रहे हैं। महंत गिरि ने कहा है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री आखिर किस का अपमान कर रहे हैं। साधु संतों और पुजारियों का अपमान कर रहे हैं या फिर सनातन धर्म के देवी देवताओं का अपमान कर रहे हैं।
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने कहा है कि स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे हिंदूवादी नेता होने के साथ ही साधु संतों का आदर और सम्मान भी करते थे। लेकिन ऐसा लग रहा है महाराष्ट्र सरकार अहंकार में डूबी हुई है। महंत ने कहा कि मेरा ऐसा विश्वास है कि यदि महाराष्ट्र में मठ मंदिर खुलेंगे और उनमें पूजा-अर्चना शुरू होगी तो कोरोना का भी प्रभाव निश्चित तौर पर कम होगा।
दिनेश भंडारी
वार्ता
image