Friday, Apr 19 2024 | Time 18:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


किसान के खेत तक पानी पहुंचाना सरकार की पहली प्राथमिकता: डाॅ0 सिंह

लखनऊ: 15 अक्टूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की सभी नहर प्रणालियों की शत्-प्रतिशत सिल्ट सफाई करने के निर्देश देते हुए कहा है कि सरकार की पहली प्राथमिका है कि हर किसान के खेत तक पानी पहुंचे।
जलशक्ति मंत्री, डा0 महेन्द्र सिंह गुरूवार को बाराबंकी में रायपुर गांव के पास नहर में फावड़ा चलाकर सिल्ट सफाई अभियान का शुभारम्भ करते हुए कहा कि लोग किसानों को अन्नदाता कहते हैं लेकिन हमारी सरकार ने उनको सम्मान देकर उनकी खुशहाली के लिए जमीनी स्तर पर कार्य किया है। पिछले साल 47 हजार किमी नहरों की सफाई कर टेल तक पानी पहुंचाया गया था। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता हर किसान के खेत तक पानी पहुंचाना है।
उन्होंने कहा कि राज्य की सभी नहर प्रणालियों की शत्-प्रतिशत सिल्ट सफाई करायी जायेगी। यदि कोई व्यक्ति इंगित करेगा कि उसके क्षेत्र की नहर की सफाई नहीं हुई है तो उसे सम्मानित किया जायेगा। सम्बन्धित अधिकारी की जवाबदेही तय करते हुए उस नहर की सफाई एवं पुलिया आदि की मरम्मत एवं रगाई पुताई प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करायी जायेगी।
डॉ0 सिंह ने कहा कि लोग किसानों को अन्नदाता कहते हैं लेकिन हमारी सरकार ने उनको सम्मान देकर उनकी खुशहाली के लिए जमीनी स्तर पर कार्य किया है। गत वर्ष 47 हजार किमी नहरों की सफाई कर टेल तक पानी पहुंचाया गया था और अबकी बार भी मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन से सभी नहरों की सफाई करायी जायेगी।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि गत वर्ष सिल्ट की नीलामी से 484 लाख रूपये के धनराशि प्राप्त हुई थी और अकेले बाराबंकी की सिल्ट की नीलामी से 82 लाख रूपये की धनराशि प्राप्त हुई थी। उन्होंने कहा कि इस बार भी निकाली गयी सिल्ट की नीलामी करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि विधायकों एवं सांसदों का सम्मान तो होता रहा है लेकिन पहली बार देश के प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करके किसानों का सम्मान बढ़ाया है।
डाॅ0 सिंह ने कहा कि नहरों की सफाई के लिए अभियान आज से 15 नवम्बर तक चलेगा और टेल तक पानी पहुंचाया जायेगा। बाराबंकी में कुल 301 नहरें हैं। जिनमें से 290 की सिल्ट सफाई के लिये प्रस्तावित है। इन नहरों की कुल लंबाई 16 किलोमीटर है, जिसमें से 1396 किलोमीटर की सिल्ट सफाई होनी है। सिल्ट सफाई का कार्य एवं स्क्रेपिंग का कार्य जल उपभोक्ता समिति के माध्यम से कराया जा रहा है।
भंडारी
वार्ता
More News
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image