Tuesday, Nov 24 2020 | Time 00:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • भावी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपनी कैबिनेट का किया एलान
  • जम्मू और कश्मीर में कोरोना के 351 नए मामले, कुल संक्रमित 106899
राज्य » उत्तर प्रदेश


देवरिया में चौहान ने कहा महिलाएं हर क्षेत्र में बना रही पहचान

देवरिया,16 अक्टूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया में प्रदेश सरकार के मंत्री श्रीराम चौहान ने आज कहा कि साल 2020 का वो दौर आ चुका है जब महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी ख़ुद की पहचान बनाते हुए पुरुषों से कंधा से कंधा मिलाकर चल रही हैं।
श्री चौहान ने यहां पार्टी की महिला मोर्चा द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम में कहा कि महिलाओं को और सशक्त बनाने के लिए मोदी सरकार कई बड़े क़दम भी उठा रही है। भारत में पिछड़े वर्ग की महिलाएं हों या आज की युवा महिलाएं हर एक औरत की ख़ुद की एक पहचान हो इसके लिए मोदी सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया है।
उन्होंने महिलाओं से कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना यानी कि गर्ल चाइल्ड योजना एक छोटी बचत योजना है। इसे केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया।इसके तहत 10 साल से कम उम्र की लड़कियों/बच्चियों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए आप सुकन्या योजना में निवेश कर बचत कर सकते हैं।प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना महिलाओं के लिए एक मिसाल बनकर आया। इस योजना को कमज़ोर वर्ग के परिवारों की महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। महिलाओं के लिए राहत की सांस बनकर आई इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों में मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ हो रहे भेदभाव को दूर करने और युवा भारतीय लड़कियों में ज़्यादा से ज़्यादा जागरूकता बढ़ाने के लिये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसा सामाजिक अभियान भाजपा की मोदी सरकार ने शुरू किया।यह योजना उन महिलाओं की मदद करती है जो घरेलू हिंसा या किसी भी प्रकार की हिंसा का शिकार होती है। अगर कोई महिला ऐसी किसी भी प्रकार की हिंसा का शिकार होती है तो उस महिला को पुलिस, क़ानूनी, चिकित्सा जैसी कई सेवाएँ दी जाती है।
सं विनोद
वार्ता
More News
बेरोज़गारो के हक़ की लड़ाई सड़क से संसद तक लड़ेंगे: संजय सिंह

बेरोज़गारो के हक़ की लड़ाई सड़क से संसद तक लड़ेंगे: संजय सिंह

23 Nov 2020 | 11:02 PM

लखनऊ 23 नवम्बर (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी बेरोजगारों के हक की लड़ाई सड़क से लेकर संसद तक लड़ी जायेगी।

see more..
तरूण गोगोई के निधन पर योगी दुखी

तरूण गोगोई के निधन पर योगी दुखी

23 Nov 2020 | 10:48 PM

लखनऊ 23 नवम्बर,(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

see more..
image