Friday, Apr 19 2024 | Time 17:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-आनंदीबेन महिला तीन अंतिम लखनऊ

श्रीमती सिंह ने कहा कि सेफ सिटी परियोजना के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा को बल मिलेगा। उन्होंने मिशन शक्ति के शुभारम्भ पर राज्यपाल को बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार के लिये महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के द्वारा महिला सुरक्षा के लिए वेबीनार, कार्यशालाएं होंगी जिनमें महिलाओं के अधिकारों एवं सम्मान के लिये प्रदेश के सभी विभाग मिलकर कार्य करेंगे तथा जन जागरूकता बढ़ायेंगे। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिये चलायी जा रही विधना पेंशन योजना, कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा 181 वन स्टाप योजना, 1090, 112 का भी उल्लेख किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश विशाल प्रदेश है। पुलिस के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक कर समाज में भयमुक्त वातावरण बनाने का प्रयास किया जायेगा। मिशन शक्ति अभियान के माध्यम से महिला अपराध के दुराचारियों को चिन्हित कर उनकी पहचान उजागर करना है। उन्होंने कहा कि सभी थानों में महिला डेस्क स्थापित करना, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सामाजिक स्थलों में जन जागरूकता बढ़ायी जायेगी। उन्होंने कहा कि पिंक पेट्रोल वाहनों को लखनऊ में शुरु किया गया है इसे प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि शक्ति मिशन को 24 विभिन्न विभाग एक साथ कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि लखनऊ में 110 वाहन पूरे शहर में पेट्रोलिंग करेगी,जिससे महिलाओं एवं बालिकाओं में सुरक्षा का माहौल पैदा होगा। उन्हाेंने कहा कि 180 दिवसीय विशेष अभियान है।
अपर पुलिस महानिदेशक महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन उत्तर प्रदेश श्रीमती नीरा रावत ने सेफ सिटी परियोजना के अंतर्गत लखनऊ में प्रारम्भ की गयी पिंक पेट्रोल योजना के प्रकाश डालते हुए बताया कि इसमें केन्द्र सरकार द्वारा 60 प्रतिशत तथा राज्य सरकार द्वारा 40 प्रतिशत व्यय वहन किया जायेगा। लखनऊ में 100 दो पहिया तथा 10 चार पहिया महिला वाहन लखनऊ में संचालित किये जायेंगे जो रेडिया संचार तथा 112 सुविधा से जुड़े हैं। इन वाहनों को फस्र्ट एड किट, फ्लैशर लाइट तथा सुविधाओं से युक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के नेतृत्व में महिला अपराध से महिला पुलिस निपटेगी, जिससे महिलाएं सुरक्षित महसूस करेंगी।
इस अवसर पर राज्यपाल का पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिनंदन भी किया गया। कार्यक्रम में लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, आयुक्त लखनऊ मण्डल रंजन कुमार, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश, पुलिस आयुक्त लखनऊ सुजीत पाण्डेय सहित पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image