Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा हफ्ते भर टालने पर गौर करें: उच्च न्यायालय

लखनऊ, 19 अक्टूबर(वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने डीएलएड के तीसरे सेमेस्टर के बैकपेपर वाले विद्यार्थियाें की याचिका पर बेसिक शिक्षा विभाग व अन्य पक्षकारों को निर्देश दिया है कि नौ से 11 नवंबर तक होने वाली डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा हफ्ते भर टालने पर विचार किया जाए ।
न्यायालय ने कहा कि इससे यचियों की तरह के अन्य छात्र भी अपने बैक पेपर की परीक्षा पास करने की दशा में चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा नियमित स्टूडेंट्स के साथ हो सकेगे ।
यह आदेश न्यायमूर्ति संगीता चंद्रा की पीठ ने सोमवार को याची लवकुश कुमार समेत 28 छात्रों की याचिका पर दिया।
याचियों के अधिवक्ता अमित सिंह भदौरिया का कहना था कि डिप्लोमा इन एलेमेंट्री एजूकेसन (डीएलएड) वर्ष 2018 बैच के तृतीय सेमेस्टर वाले यचियों को 30 अक्तूबर से सात नवंबर तक होने वाली बैक पेपर परीक्षा पास करनी है। जबकि चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा नौ से 11नवंबर तक होनी है। जिसमें बिना बैक पेपर वाले स्टूडेंट्स को शामिल किया जा रहा है। ऐसे में यचियों की तरह बैक पेपर वाले स्टूडेंट्स को नियमित स्टूडेंट्स के साथ चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा और उनके हित प्रभावित होंगें। अधिवक्ता के मुताबिक़ प्रदेश भर के 79,375 स्टूडेंट्स को चतुर्थ सेमेस्टर की होने वाली परीक्षा में शामिल किया गया है जबकि 62,542 बैक पेपर वाले स्टूडेंट्स हैं। उधर,बेसिक शिक्षा विभाग व अन्य पक्षकारों की ओर से सरकारी वकील पेश हुए।
न्यायालय ने सुनवाई के बाद बेसिक शिक्षा विभाग व अन्य पक्षकारों- राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद व परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया कि डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा हफ्ते भर टालने पर विचार करें, जिससे यचियों की तरह के अन्य स्टूडेंट्स अपने बैक पेपर की परीक्षा पास करने की दशा में चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा नियमित स्टूडेंट्स के साथ दे सकें।
न्यायालय ने इस बीच पक्षकारों को जवाबी हलफ़नामा दाखिल करने को तीन हफ्ते का समय दिया है। इसके बाद एक सप्ताह में यचियों की तरफ से प्रति उत्तर भी दायर किया जा सकेगा।
सं भंडारी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image