Friday, Apr 26 2024 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ओडीओपी वर्चुअल मेला-उद्यमियों, हस्तशिल्पियों व कारीगरों को दिलायेगा नई पहचान:योगी

लखनऊ,19 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ओडीओपी वर्चुअल मेला-2020’ प्रदेश के परम्परागत उत्पादों को राष्ट्रीय वअन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के साथ-साथ उद्यमियों, हस्तशिल्पियों तथा
कारीगरों को नई पहचान दिलाएगा ।
श्री योगी ने आज यहां अपने सरकारी आवास से ओडीओपी वर्चुअल मेला- के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर लंदन में भारत के उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार सहित फिक्की की अध्यक्ष डाॅ0 संगीता रेड्डी मौजूद थीं।
उत्तर प्रदेश को असीमित सम्भावनाओं का राज्य बताते हुए श्री योगी ने कहा है कि यह मेला प्रदेश के परम्परागत उत्पादों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के साथ-साथ उद्यमियों, हस्तशिल्पियों व कारीगरों को जहां नई पहचान दिलाएगा वहीं दूसरी ओर मेला जिले के विशिष्ट एवं परम्परागत उत्पादों को प्रोत्साहित करेगा और रोजगार की व्यापक सम्भावनाओं को भी तेजी से आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा, उद्यमियों व कारीगरों को उनके उत्पादों की सही कीमत दिलाने में भी यह मेला मदद करेगा।
मुख्यमंत्री ने कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौर में ‘ओडीओपी वर्चुअल मेला ’ को समय की आवश्यकता एवं एक अभिनव प्रयोग बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में परम्परागत उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से उत्पन्न स्थिति में प्रदेश के एमएसएमई क्षेत्र को सहायता प्रदान करने के लिए राज्य सरकार एवं भारत सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये गए हैं। प्रदेश सरकार के इन्हीं अनूठे प्रयासों की कड़ी में आज ‘ओडीओपी वर्चुअल मेला’ का शुभारम्भ किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि यह मेला 19 से 23 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। इस के माध्यम से प्रदेश के हस्तशिल्पियों, कारीगरों, उद्यमियों एवं निर्यातकों को अपने उत्पादों की ब्राण्डिंग, मार्केटिंग एवं विक्रय की प्रक्रिया को आसान किया गया है। यह प्रयास सम्पूर्ण भारत वर्ष में इस प्रकार का प्रथम प्रयोग है।
श्री योगी ने कहा कि मेले के माध्यम से कोई पंजीकृत उद्यमी अपने उत्पाद क्रेता को बेच सकता है एवं ‘पेमेण्ट गेटवे’ के माध्यम से उत्पाद का मूल्य प्राप्त कर सकता है। अन्य एक्सपोर्ट काउंसिलों जैसे-काउंसिल फाॅर लेदर एक्सपोर्ट, इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फाॅर हैण्डीक्राफ्ट, अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, हैण्डलूम एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल इत्यादि के साथ समन्वय करते हुए मेले को नए आयाम प्रदान किए जाने के प्रयास किये गए हैं।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image