Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी ओडीओपी मेला तीन अंतिम लखनऊ

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वाराणसी की उद्यमी सुश्री शैलजा अरोड़ा (रेशम उत्पाद) तथा आगरा के अनुराग मित्तल (मार्बल इन्ले) से संवाद किया। उन्होंने उद्यमियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके द्वारा किए जा रहे कार्य एवं प्रयास सराहनीय हैं। इनसे प्रदेश के परम्परागत उत्पादों और कला का संरक्षण हुआ है।
वाराणसी की सुश्री अरोड़ा ने कहा कि उनके उद्यम के तहत साड़ियों पर मशीन प्रिन्टिंग, ब्लाॅक प्रिन्टिंग तथा हैण्ड प्रिन्टिंग का कार्य किया जाता है। सरकार की ओडीओपी योजना के तहत इस कार्य को काफी प्रोत्साहन मिला है। योजना के तहत मशीन की खरीद में छूट मिली है। इससे कार्य में आसानी हुई है तथा प्रिन्टिंग और साड़ियों की गुणवत्ता बढ़ी है।
आगरा के मित्तल ने बताया कि उनकी उद्यम इकाई द्वारा मार्बल इन्ले एवं मार्बल के उत्पादों का निर्यात किया जाता है। देशी-विदेशी मेलों में शामिल होने में आने वाले खर्च व विदेशों में सैम्पल भेजने का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। मार्बल इन्ले को ओडीओपी में शामिल होने से उन्हें सुविधा हुई है और एक नया अध्याय शुरू हुआ है। ओडीओपी में इकाइयों एवं शिल्पियों को लोन लेने पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है, जिससे वित्तीय सहायता मिली है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में चलाए जा रहे कार्यक्रमों के तहत कोविड-19 महामारी के दौरान ओडीओपी के उत्पादों को इस वर्चुअल मेले के माध्यम से देश-विदेश में पहुंचाने का कार्य होगा। यह पूरे देश में इस प्रकार का पहला कार्यक्रम है, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर का है। प्रदेश के लगभग 600 ओडीओपी विक्रेता मेले में अपनी स्टाॅल लगा चुके हैं और क्रेताओं एवं विक्रेताओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि कई संस्थाएं इस मेले के आयोजन से जुड़ी हुई हैं।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि कोरोना काल में ओडीओपी तथा एमएसएमई सेक्टर के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती थी, जिसका सामना प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर पैकेज तथा मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन के तहत सफलतापूर्वक किया गया। इसी का परिणाम ओडीओपी वर्चुअल मेले का आयोजन है। अब तक कुल 35 देशों के क्रेता तथा देश के लगभग 1000 क्रेता मेले में पंजीकृत हो चुके हैं। ओडीओपी प्रकोष्ठ एवं फिक्की द्वारा फेसबुक, गूगल तथा अन्य माध्यमों के द्वारा इस मेले का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए फिक्की की अध्यक्ष डाॅ0 संगीता रेड्डी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के दौरान ओडीओपी वर्चुअल मेले का आयोजन राज्य सरकार का एक सराहनीय प्रयास है। इससे बायर्स और सेलर्स के बीच अच्छा तालमेल विकसित होगा और ओडीओपी उत्पादों को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि फिक्की ने इस प्रकार के आयोजन को एक साल तक चलाए जाने का निर्णय लिया है।
श्री राकेश कुमार डायरेक्टर जनरल ईपीसीएच ने मुख्यमंत्री एवं अन्य के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, निदेशक सूचना शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image