Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महिलाओं की मदद के लिये विकास खण्डों में एक हेल्प डेस्क स्थापित किया जाय: तिवारी

लखनऊ, 21 अक्टूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में महिलाओं तथा बालिकाओं की मदद के लिये प्रत्येक विकास भवन कार्यालय तथा तहसील, विकास खण्ड कार्यालयों में एक महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिये है।
मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बुधवार को यहां बताया राज्य में महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा , सम्मान एवं स्वालम्बन के लिये विशेष जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले के विकास भवन कार्यालय तथा तहसील, विकास खण्ड कार्यालयों में एक महिला हेल्प डेस्क स्थापित की जाये। इस डेस्क पर शासन की महिलाओं/बालिकाओं सम्बन्धी समस्त कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध करायी जाये। एक रजिस्टर रखा जाये, जिसमें सम्बन्धित कार्यक्रमों का लाभ उठाने की इच्छुक महिलाओं/बालिकाओं का विवरण दर्ज किया जाये। उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये फार्म इत्यादि भरवाकर सम्बन्धित विभाग को भेजा जाये तथा विवरण कम्प्यूटराइज्ड कराकर अनुश्रवण किया जाये।
उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान एवं स्वालम्बन के लिये विशेष जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा एवं स्वावलम्बन के लिये चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत जिलों में विशेष कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिये गये हैं।
श्री तिवारी ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाये कि सरकार अधिक से अधिक महिलाओं तक पहुंच सके। उन्हें उनकी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के बारे में चलायी जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी दी जा सके। इस अभियान के तहत जहां-जहां लाभार्थियों का चयन कर उन्हें लाभ प्रदान किये जाने हैं, ऐसे लाभार्थियों का चयन कर उन्हें लाभान्वित किया जाये।
उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर पर इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिये उनकी अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई है। इस समिति में सम्बन्धित समस्त विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव सदस्य रहेंगे तथा कार्यक्रम के सफल संचालन के लिये अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग संयोजक एवं अपर मुख्य सचिव महिला एवं बाल कल्याण विभाग सह-संयोजक होंगे। उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव सूचना विभाग द्वारा जिला व प्रदेश स्तर पर होने वाले प्रत्येक कार्यक्रमों का समाचार पत्रों से समन्वय करके समुचित प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जायेगा।
श्री तिवारी ने कहा कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संचालन समिति बनायी जाये, जिसमें सभी सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी को सदस्य के रूप में शामिल किया जाये। मण्डलायुक्त प्रत्येक जिले की पाक्षिक समीक्षा करते रहें तथा समुचित पर्यवेक्षणीय नेतृत्व प्रदान करें। इस समिति में स्थानीय मीडिया के प्रतिनिधियों को सूचना विभाग की सहमति से नामित किया जाये। इस अभियान को सफल बनाने के लिये जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अपने स्तर से सभी विभागों के साथ समन्वय करके कार्यक्रम का पाक्षिक विवरण अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग एवं अपर मुख्य सचिव सूचना विभाग को प्रस्तुत किया जाये।
भंडारी
वार्ता
More News
पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

20 Apr 2024 | 7:23 PM

सहारनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और नगीना समेत पांचों सीटों पर गिरे मतदान ने सभी राजनीतिक दलों की उलझनें बढ़ा दी हैं।

see more..
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
image