Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में अवैध शराब की रोकथाम के लिए बिहार सीमा पर 33 चेक पोस्टों का गठन

लखनऊ , 21 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने बिहार में विधान सभा चुनाव को देखते हुए अवैध मदिरा की तस्करी की रोकथाम के लिए प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में 33 चेक पोस्टों का अंतरिम रूप से गठन किया गया है।
राज्य के आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिन 33 चेक पोस्टों का गठन किया गया है वहां 24 घण्टे आबकारी स्टाफ की ड्यूटी लगायी गयी है, जिन्हें मदिरा की तस्करी पर निगरानी रखे जाने के लिए विशेष दिशा-निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने बताया कि अवैध शराब की तस्करी पर निगरानी के लिए जारी दिशा-निर्देशों मे राज्य के सहारनपुर, शामली, बागपत, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़ एवं मथुरा जिले से हरियाणा राज्य के सीमावर्ती जिले हैं, जहां से बिहार राज्य को हरियाणा राज्य निर्मित मदिरा प्रवेश कर परिवहित होने की सर्वाधिक सम्भावना रहती है। उत्तर प्रदेश राज्य के सोनभद्र, चन्दौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, कुशीनगर व महाराजगंज,जिलो की सीमा बिहार राज्य से लगी हुई है।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि हरियाणा राज्य की सीमा पर भी वाहनों की सघन चेकिंग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। जिससे कि हरियाणा राज्य से अवैध मदिरा उत्तर प्रदेश में न/न आ सके और प्रदेश के किसी भी क्षेत्र से भी अवैध मदिरा बिहार राज्य में न/न जा सके। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को यह भी निेर्देश दिये हैं कि अन्य राज्यों को मदिरा परिवहित करने सम्बन्धी पासों का गहनता से सत्यापन किया जाये ताकि फर्जी परमिट की आड़ में उत्तर प्रदेश से बिहार में मदिरा नही पहुंच सके। उन्होंने चेक पोस्ट बैरियर पर बिहार की ओर जाने वाले सभी सदिंग्ध वाहनों की विशेष रूप से चेकिंग के भी निर्देश दिये हैं।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बिहार राज्य में अवैध मदिरा की तस्करी पर प्रभावी तौर पर रोक लगाने के भी निर्देश दिये गये हैं। यदि कोई भी व्यक्ति अवैध मदिरा की तस्करी करते पाया जाता है तो इसमें संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image