Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में पर्यटन के लिये श्रमिकों को दी जाय 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता: तिवारी

लखनऊ, 21 अक्टूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों को धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन के लिये ‘‘स्वामी विवेकानन्द ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना’’ के तहत 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने के निर्देश दिये है।
मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में बुधवार को उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद की बैठक हुई। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चन्द्रा द्वारा तीन योजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया गया।
श्री तिवारी ने बैठक में कहा कि श्रमिकों को धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन के लिये ‘‘स्वामी विवेकानन्द ऐतिहासिक पर्यटन यात्रा योजना’’ के तहत 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाय। उन्होंने कहा कि इस योजना को आईसीटीसीआर अथवा पर्यटन विभाग की किसी अन्य योजना के माध्यम से संचालित किया जाय।
बैठक में ‘‘महादेवी वर्मा पुस्तक क्रय आर्थिक सहायता योजना’’ के तहत कारखानों में कार्यरत श्रमिकों की उच्च शिक्षा में अध्ययनरत पुत्रियों को पुस्तकें क्रय करने के लिये 7,500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया।
मुख्य सचिव ने बताया कि श्रमिकों के ऐसे बच्चे जो कि खेल के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिला स्तर पर चयन होने पर 10 हजार रुपये, राज्य स्तर पर 25 हजार रुपये, राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार रुपये तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर एक लाख रुपये की धनराशि प्रोत्साहन स्वरुप प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों के चयन के लिये जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाय।समिति में क्षेत्रीय उप श्रमायुक्त तथा जिला खेल अधिकारी को सदस्य के रूप में शामिल किया जायेगा।
भंडारी
वार्ता
More News
राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

23 Apr 2024 | 8:49 PM

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

see more..
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

23 Apr 2024 | 8:39 PM

गोण्डा,23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में इटियाथोक क्षेत्र में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

see more..
image