Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सुलतानपुर में जुनून ने प्रोफेसर को बना दिया चंदन के बाग का मालिक

सुलतानपुर 22 अक्टूबर (वार्ता )। उत्तर-प्रदेश के सुलतानपुर में एक प्रोफेसर के कुछ अलग करने के जुनून ने उन्हें 'चंदन' के बाग का मालिक बना दिया ।
अब वह अपने भाई के साथ मिलकर देश में 'चंदन' की जरूरत का हिस्सा बनना चाहते हैं। इसके अलावा वह मुसम्मी की भी खेती करने की व्यवस्था में लगे हैं।
सदर तहसील क्षेत्र के सरैंयामाफी गांव के रहने वाले प्रोफेसर रवि प्रकाश तिवारी बचपन से ही कुछ अलग सीखने और करने की मंशा रखते रहे हैं। पढाई पूरी करने के बाद एक अदद नौकरी के लिए डॉ तिवारी देश के विभिन्न राज्यो के अच्छे संस्थानों में संविदा पर शिक्षण कार्य करते हुए फिर अपनी माटी में लौट आये। अब वह गणपत सहाय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है।
प्रोफेसर ने चंदन के लिए जमीन मुफीद नहीं होने के कयासों को झूठा साबित करते हुए सुगंध फैलाने वाली हरी-भरी बगिया को जीवंत कर दिया। अब आसपास के दर्जनों किसान उनसे प्रेरित होकर खेती का गुर सीखने पहुंच रहे है।
2018 में उन्होंने इसकी खेती शुरू की थी। तीन बीघे के चक में 400 पौधे लगे । पौधों की रखवाली के लिए इलेक्ट्रिक फेंसिग लगाया गया । इसमें पानी के बचत के उदेश्य से सिचाई के लिए टपक विधि का प्रयोग करते हैं। इससे एक तरफ पानी की बचत भी होती है तो वहीं दूसरी तरफ पौधों व फसलों को भी फायदा होता है।
प्रोफेसर रवि प्रकाश बताते हैं कि इन पेड़ों को भोजन देना पड़ता है। एक चंदन पौधे के भोजन के लिए पांच अन्य पौधे लगाने पड़ते है। 12 फुट की दूरी पर चंदन के पौधे रोपे गए हैं। बीच की खाली जगह में भोजन के लिए मीठी नीम, कड़वी नीम, सहजन, केरोजोना, अरहर के पौधे लगाए हैं। समय-समय पर मटर, मसूर, चना, सोआ -मेथी की भी खेती करते हैं। इससे उनको नुकसान भी नहीं होता।
चंदन का पेड़ 12 साल में तैयार हो जाता है । पौधा वृक्ष का रूप ले लेता है और उस वृक्ष की जड़ें व डालें काफी मोटी हो जाती हैं। हमारे देश में उपयोग का केवल दस प्रतिशत चंदन होता है, बाकी विदेश से आता है, जिससे इसकी काफी मांग है।
सं विनोद
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image