Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अनुसूचित जनजातियों को विकास की धारा में जोड़ने के लिये मोदी सरकार ने लागू की योजनाएं: शास्त्री

देवरिया,24 अक्टूबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्रीमंत्री ने कहा है कि केन्द्र की मोदी सरकार ने अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजातियों के उत्थान व समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के लिये की अनेक योजनाओं को लागू किया है।
शनिवार को यहां आयोजित भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) अनुसूचित वर्ग के सम्मेलन में श्री शास्त्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के अपने करीब साढ़े छह साल के शासन काल में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के लिए कई ऐसी योजनाओं को लागू किया है। जिनसे समाज के ये वर्ग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने हर साल एससी/एसटी के कल्याण के लिए आम बजट में जहां बढ़ोतरी की है, वहीं उनकी आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक स्थित को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए हैं।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने वर्ष 2020-21 के आम बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण की योजनाओं को संचालित करने के लिए एक लाख 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया। बजट में अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ी जाति के लोगों के विकास के लिए जहां करीब 85 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए ,वहीं अनुसूचित जनजातियों के विकास के लिए 53 हजार 700 करोड़ रुपये का आवंटित किए गए हैं। इस बार के बजट में एससी/एसटी और पिछड़ा वर्ग को कुल मिलाकर एक लाख 38 हजार 700 करोड़ रुपए का फंड मिला है।
इस मौके पर देवरिया के प्रभारी मंत्री श्रीराम चौहान ने कहा कि मोदी सरकार ने दलित विद्यार्थियों में प्रथामिक से लेकर उच्च शिक्षा के लिये इस बार के बजट में दलित विद्यार्थियों में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाली मुख्य योजना, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप अनुसूचित जाति में 2987.33 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इतना ही नहीं दलितों के शैक्षणिक कल्याण की अन्य योजना प्री मैट्रिक स्कालरशिप में सरकार ने 115 करोड़ के बजट से बढ़ाकर के 700 करोड़ रुपये किया है।
उन्होंने कहा कि आदिवासियों के शैक्षणिक कल्याण से जुड़ी योजनाओं में सरकार ने बढ़ोतरी की है। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में पिछले वर्ष 1826 करोड़ का प्रावधान था, उसको 1900 करोड़ रुपये किया गया है। प्री मैट्रिक स्कालरशिप में 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। कार्यक्रम को गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने भी सम्बोधित करते हुए यहां से पार्टी के प्रत्याशी सत्य प्रकाश मणि को जिताने की अपील की
सं त्यागी
वार्ता
image