Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में स्वीकृत गन्ने की किस्मों की ही ही बुवाई की जाये:भूसरेड्डी

लखनऊ,26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गन्ना एवं चीनी उद्योग के आयुक्त संजय आर. भूसरेड्डी ने कहा है कि बेहत्तर उत्पादन के लिए गन्ने की उपयुक्त किस्म की ही बुवाई की जाये।
श्री भूसरेड्डी ने कहा कि किसान दूसरे प्रदेशों या विदेशों से गन्ने के टुकड़े लाकर उसका मल्टीप्लीकेशन कर गन्ना उगा लेते है जो प्रदेश के लिए उपयुक्त नहीं है और इन गन्नों के माध्यम से रोग-कीटों के नये रेस भी आ जाते है। उन्होंने कहा कि कतिपय चीनी मिलें भी अधिक चीनी परता के प्रारम्भिक आंकड़ों के आधार पर लालच में पड़कर ऐसी किस्मों को अपनाने का प्रयास करते है।
गन्ना आयुक्त ने गत दिवस अपने कार्यालय सभाकक्ष में ’’ बीज गन्ना एवं गन्ना किस्म स्वीकृत उप समिति’’ की बैठक में कहा कि इससे प्रदेश में नये रोग एवं कीटों का प्रकोप रोकने के लिए यह आवश्यक है कि प्रदेश के लिए स्वीकृत गन्ने की किस्मों की ही बुवाई की जाये।
उन्होंने इसमें गन्ना शोध परिषद, शाहजहाॅपुर, शोध संस्थान/केन्द्र सेवरही व मुजफ्फरनगर तथा भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ, के वैज्ञानिकों, चीनी मिलों यथा-दौराला, अजबापुर, पलिया, बिसवाॅं एवं रोजागाॅव के अधिकारियों एवं कृषक प्रतिनिधियों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया था।
बैठक में सम्बन्धित वैज्ञानिकों द्वारा गन्ने की विभिन्न उपजों एवं चीनी परता के आंकड़े प्रस्तुत किये गये और उन पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में विभिन्न जीनोटाइप के प्रस्तुत आंकड़ों के आधार पर अगेती किस्मों में भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान लखनऊ द्वारा विकसित प्रजाति को.लख. 14201 तथा मध्य देर से पकने वाली किस्मों में उ.प्र. गन्ना शोध परिषद, शाहजहाॅपुर द्वारा विकसित को.शा. 14233 को तुलनात्मक रूप से बेहतर पाया गया, जिसे ’’बीज गन्ना एवं गन्ना किस्म स्वीकृत उप समिति’’ द्वारा सर्वसम्मति से प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए सामान्य खेती के लिए अनुमोदित किया गया।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

गोण्डा में सड़क हादसे में बाइक सवार तीन युवकों की मौत

23 Apr 2024 | 8:39 PM

गोण्डा,23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में इटियाथोक क्षेत्र में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन युवकों की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

see more..
जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

जुमलेबाजी करने वाले अब गारंटी का झांसा दे रहे हैं: अखिलेश

23 Apr 2024 | 8:37 PM

अलीगढ़ 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दस साल तक जुमलेबाजी करने वाले अब गारन्टी का झांसा दे रहे हैं।

see more..
image