Friday, Apr 19 2024 | Time 14:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वीआईपी नंबर 30 दिन के भीतर नहीं लेने पर होगा निरस्त :उच्च न्यायालय

प्रयागराज , 27अक्टूबर (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है कि मोटर वाहन अधिनियम के तहत यदि वीआईपी नंबर लेने की निर्धारित अवधि 30 दिन के भीतर वाहन खरीद कर नंबर नही ले लेते तो आरक्षित नंबर निरस्त कर दिया जायेगा और वीआईपी नंबर बुक कराने के लिए जमा राशि भी जब्त हो जायेगी।
न्यायालय ने कहा कि कानून की मंशा साफ है उसका पालन न करने वाले को कोई राहत नही दे सकती।
न्यायालय ने वाहन खरीदने के लिए दो हफ्ते का समय बढाने और वी आई पी नंबर आवंटित करने का समादेश जारी करने की मांग अस्वीकार कर याचिका खारिज कर दी है।
न्यायमूर्ति एस पी केशरवानी तथा न्यायमूर्ति डा वाई के श्रीवास्तव की खंडपीठ ने राजेश गौर की याचिका पर यह आदेश दिया है।
याची का कहना था कि उसने छह मार्च 2020 को वाहन का वी आई पी नंबर आवंटित करने की अर्जी दी और एक लाख रूपये इसके एवज में जमा किया। वह वाहन खरीद नही सका। विभाग ने वाहन खरीदने के लिए दो हफ्ते का समय देने से इंकार कर दिया तो उच्च न्यायालय की शरण ली।
न्यायालय ने कहा कि अधिनियम मे साफ तौर पर लिखा है कि परिवहन आयुक्त को खास नंबरो को आरक्षित करने और मागने पर शुल्क के साथ क्रमवार आवंटित करने का अधिकार है। यदि कोई व्यक्ति अर्जी देने के एक माह के भीतर वाहन खरीद कर वी आई पी नंबर नही ले लेता तो उसकी माग निरस्त कर दिया जायेगा और जमा राशि वापस नही होगी।
याची ने स्वीकार किया है कि फीस जमा की लेकिन समय के भीतर वाहन नही खरीद सका। ऐसे में उसे राहत नही दी जा सकती।
सं दिनेश भंडारी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
image