Friday, Mar 29 2024 | Time 06:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अलीगढ और कानपुर में यूपीडा कार्यालय खोलने की मंजूरी

लखनऊ 29 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) की 61वीं बोर्ड बैठक में डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर परियोजना के अंतर्गत अलीगढ़ और कानपुर नोड में यूपीडा कार्यालय खोलने की मंजूरी प्रदान की गयी।
मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक में यूपीडा कार्यालय में सम्पन्न हुयी। बैठक में निदेशक मण्डल के सदस्य तथा यूपीडा के अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में कई अहम बिन्दुओं पर चर्चा कर निर्णय लिए गए।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के सिविल निर्माण कार्यो की लागत 22,145 करोड़ रूपये अनुमोदित है। सिविल निर्माण कार्य के लिये वित्तीय संसाधनों की व्यवस्था किये जाने के लिये प्रथम विकल्प के रूप में पीपीपी माॅडल के लिये संभावित निवेशको की अभिरूचि परखने के लिए प्रयास किया जाना प्रस्तावित है। निवेशको से अभिरुचि प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण में प्रचलित अभिलेखाें के आधार पर ड्राफ्ट रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) तैयार किया गया है जिस पर निदेशक मण्डल द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया।
गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की कुल लागत 36,410 करोड़ रूपये है जिसमें भूमि अधिग्रहण की लागत 9,255 करोड रूपये आंकलित की गयी है। परियोजना से मेरठ,हापुड,बुलन्दशहर,अमरोहा,सम्भल,बदांयू,शाहजहांपुर,हरदोई,उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ एवं प्रयागराज को फायदा मिलेगा। परियोजना के लिये लगभग 7800 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी।
डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर परियोजना के अंतर्गत अलीगढ़ में 12 एवं कानपुर में एक औद्योगिक इकाईयों को भूखण्ड आवंटित किया जा चुका है एवं शेष इकाईयों को भूखण्ड आवंटन की प्रक्रिया गतिमान है। अतः उक्त के दृष्टिगत जब तक परियोजना की भूमि मे यूपीडा का कार्यालय/सामुदायिक भवन निर्मित न हो तब तक अधिकारियों एवं कर्मचारियों के उपयोगार्थ कार्यालय के लिये किराये पर एक भवन लिया जाना है। इसी क्रम में अलीगढ़ में एक भवन किराये पर ले लिया गया है। जिसका अनुमोदन बोर्ड द्वारा प्राप्त कर लिया गया है।
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे’ पर टोल की वसूली के लिये, 02 मुख्य टोल प्लाजा एवं 15 रैम्प प्लाजा स्थापित किये गये हैं। इन टोल प्लाजाओं के संचालन, टोल कलेक्शन तथा 5 एम्बुलेन्स व 10 पेट्रोलिंग वाहन (आवश्यक कार्मिकों सहित) उपलब्ध कराये जाने हेतु नवीन एजेन्सी के चयन के लिये ई-टेण्डर पोर्टल के माध्यम से सहकार ग्लोबल लि0 के चयन को निदेशक मण्डल द्वारा मंजूरी प्रदान की गयी।
इसके अतिरिक्त बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे की अद्यतन प्रगति से भी बोर्ड को अवगत कराया गया, उल्लेखनीय है कि बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य इन दिनों तीव्र गति से हो रहा है। इस परियोजना की कुल भौतिक प्रगति 21 प्रतिशत पूर्ण हो चुकी है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image