Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रदूषण नियंत्रण के लिए तैयार कार्य योजना के तहत हो कार्रवाई:अभिषेक

लखनऊ, 29 अक्टूबर (वार्ता)उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बढ़ते वायु प्रदूषण को गंभीरता से लेते जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि यहां शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए सभी उत्तरदायी विभाग प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तैयार की गयी कार्य योजना के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करायें
श्री प्रकाश की अध्यक्षता में आज यहां ठंड में सम्भावित वायु प्रदूषण एवं स्माग की समस्या के निदान के लिए आयोजित बैठक में कहा कि लखनऊ शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण के रोकथाम के लिए सभी उत्तरदायी विभाग प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तैयार की गयी कार्य योजना के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करायें।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यदायी संस्था वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करे। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग ऐसे मार्गो जों आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त है उनमें पैच मरम्मत का कार्य शीघ्र पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि शहर में निर्माणाधीन परियोजनाओं से जनित डस्ट आदि को रोकने के लिये जल का छिड़काव किये जाने, ग्रीन नेट की व्यवस्था, निर्माण सामग्री को ढक कर रखने, बृहद परियोजनाओं पर एनटी स्मोक गन तथा पीटी जेड कैमरा की स्थापना किये जाने की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें। निर्माण सामग्री के परिवहन में प्रयुक्त वाहनों को पूर्णतया कवर्ड कर ही परिवहन किया जायें। डस्ट कन्ट्रोल के लिए निर्माण परियोजनाओं द्वारा सेल्फ डस्ट कन्ट्रोल आडिट वेबसाइट पर अपलोड किया जायें।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यवायी संस्था अपने निर्माणाधीन प्रोजेक्ट की डिटेल व सभी व्यवस्था मानक के अनुरूप सुनिश्चित कराते हुए फोटोग्राफ कल तक उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि जो कार्यदायी संस्था द्वारा डिटेल उपलब्ध नहीं करायेगी उनके विरूद्ध कार्रवाई करायी जायेगी।
जिलाधिाकरी ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा टीमें गठित कर लखनऊ शहर एवं आस-पास संचालित वायु प्रदूषणकारी औद्योगिक इकाईयों, निर्माणधीन परियोजनाओं का औचक निरीक्षण सुनिश्चित कराते हुए दोषी औद्योगिक इकाईयों एवं निर्माण परियोजनाओं के विरूद्ध अधिनियमों के तहत कार्रवाई सुनिश्चित करायी जायें, इसके साथ ही डस्ट कन्ट्रोल आडिट का सतत अनुश्रवण किया जायें।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारियों से भी निर्माणाधीन परियोजनाओं का औचक निरीक्षण कराया जायेगा, निरीक्षण में यदि प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिये गये निर्देशों के अनुपालन में व्यवस्थायें सुनिश्चित नहीं करायी गयी मिलती है तो कार्यदायी संस्था के विरूद्ध जुर्माना व उत्तरदायी विभाग के अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित करायी जायेगी।
बैठक में क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड डा0 राम करन सहित सभी उत्तरदायी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
image