Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शामली में गन्ना बकाया भुगतान को लेकर भाकियू का कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन

शामली- 29 अक्तूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के शामली में आज भारतीय किसान यूनियन किसानों के गन्ना बकाये के भुगतान को लेकर प्रदर्शन किया और ट्रैक्टर लेकर कलेक्ट्रेट में घुस गये ।उनकी पुलिस से नोकझोंक भी हुई ।
भाकियू का कहना था कि त्यौहार नजदीक हैं लेकिन इसके बावजूद चीनी मिल न तो किसानों का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कर रही है और सरकार भी किसानों की पूरी तरह अनदेखी कर रही है।
उन्होंने चीनी मिल मालिकों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने कलेक्ट्रेट में मौजूद जिला गन्ना अधिकारी व विद्युत विभाग के एक्सईएन को भी अपने बीच बंधक बनाकर बैठा लिया।
भाकियू जिलाध्यक्ष कपिल खोटियान ने कहा कि जिले की तीनों चीनी मिलों पर किसानों को 533 करोड रुपया बकाया है। त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है लेकिन चीनी मिल किसानों को उनका भुगतान करने को तैयार नही है वहीं सरकार भी किसानों की पूरी तरह अनदेखी कर रही है। किसान पैसा न होने के कारण परेशान हैं। अधिकारी भी कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं। जिला प्रशासन भी किसानों को बकाया भुगतान दिलाने में पूरी तरह फेल गया है।
सरकार भी किसानों का उत्पीडन करने में पीछे नहीं है। पराली व गन्ने की पत्ती जलाने पर किसानों पर मुकदमें दर्ज किए जा रहे हैं। बिजली का बिल भी बढा-चढाकर भेजा जा रहा है।
सं विनोद
वार्ता
image