Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दूसरे के शैक्षिक दस्तावेज पर नौकरी करने वाला फर्जी शिक्षक सीतापुर से गिरफ्तार

लखनऊ, 06 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने दूसरे व्यक्ति के शैक्षिक दस्तावेजों के आधार पर फर्जी तरीके से नियुक्त प्रधानाध्यापक को सीतापुर से गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगरा के दयालबाग स्थित डीम्ड विश्वविद्यालय के शैक्षिक दस्तावेजों के आधार पर सीतापुर जिले में पर्वतपुर विकासखण्ड बेहटा के प्राथमिक विद्यालय मेें प्रधानाध्यापक के पद पर नियुक्त फर्जी शिक्षक ऋषिकेश मणि त्रिपाठी को गुरुवार शाम जीआईसी चौराहा से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार फर्जी शिक्षक देवरिया जिले के बेलही तिवारी बैतालपुर, गौरीबाजार के रहने वाले हैं। उसके कब्जे से बजरंग भूषण के नाम से शैक्षिक दस्तावेज 10 वर्क के अलावा उसका आधार कार्ड और एसबीआई एटीएम कार्ड के अलावा गिरफ्तार आरोपी के दस्तावेज भी बरामद किए गये हैं।
उन्होंने बताया कि एसटीएफ लखनऊ मुख्यालय को बेसिक शिक्षा विभाग मेें फर्जी तरीके से शिक्षक नियुक्त होने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इन फर्जी तरीके से नियुक्त शिक्षकों के विरूद्ध कार्रवाई किए जाने के लिए एससीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक सत्यसेन यादव को निर्देशित किया गया था। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में
दयालबाग आगरा के डीम्ड विश्वविद्यालय द्वारा अवगत कराया गया कि बजरंग बजरंग भूषण के शैक्षित दस्तावेजों के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग सीतापुर में दूसरा कोई व्यक्ति फर्जी तरीके से नियुक्त होकर नौकरी कर रहा है।
प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ करने पर गिरफ्तार फर्जी शिक्षक जो बजरंग भूषण के नाम से नियुक्त है ने बताया कि उसका असली नाम ऋषिकेश मणि त्रिपाठी है और वह बेलही तिवारी बैतालपुर, गौरीबाजार, देवरिया रहने वाला है । उसकी जन्मतिथि 14.09.1983 है।
उन्होंने बताया कि कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने बताया कि उसके पिता देवरिया में लेक्चरर के पद पर नियुक्त थे, जिन्होंने किसी के माध्यम से बजरंग भूषण के शैक्षिक दस्तावेज एवं उसकी पत्नी स्नेहलता तिवारी को स्वाती तिवारी का शैक्षिक दस्तावेज उपलब्ध कराया था। बजरंग भूषण के दस्तावेज के आधार पर वर्ष 2009 में सहायक अध्यापक के पद पर चयनित हुआ तथा सीतापुर के प्राथमिक विद्यालय गेरूहा ब्लाक, लहरपुर में नियुक्त हुआ था।
प्रवक्ता ने बताया गिरफ्तार आरोपी की पत्नी स्नेहलता तिवारी वर्तमान में स्वाती तिवारी के शैक्षिक दस्तावेज के आधार पर प्रधानाध्यापक के पद पर प्राथमिक विद्यालय हरिहरपुर, सीतापुर में नियुक्त हैं। स्वाती तिवारी के बारे में जानकारी करने पर पता चला कि वास्तविक स्वाती तिवारी वर्तमान में सहायक अध्यापक के पद पर कन्या प्राथमिक विद्यालय, कैम्पियरगंज गोरखपुर में नियुक्त हैं। स्वाती तिवारी उपरोक्त के शैक्षिक दस्तावेज के आधार पर बाराबंकी एवं देवरिया में 02 अन्य महिला शिक्षक फर्जी तरीके से चयनित होकर नौकरी कर रही थी। बाराबंकी में नियुक्त स्वाती तिवारी के नाम से तथाकथित फर्जी अध्यापिका को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। इसके अलावा देवरिया एवं बाराबंकी में फर्जी तरीके से नियुक्त स्वाती तिवारी को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार फर्जी शिक्षक एवं स्नेहलता तिवारी प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय हरिहरपुर सीतापुर निवासी भटनी देवरिया के विरूद्ध सीतापुर कोतवालीनगर में धारा-409, 419, 420, 467, 468, 471 में मुकदमा दर्ज
कराया गया। आगे की विधिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image