Friday, Apr 19 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गोमय से बने दिये भी दीपावली की बढ़ायेंगे शोभा : सिंह

लखनऊ, 06 नवम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग के अध्यक्ष श्याम नन्दन सिंह ने कहा है कि इस दीपवली पर्व पर गोमय(गोबर) से बनी लक्ष्मी-गणेश व हनुमान जी की मूर्तियों के साथ इससे बने दिये भी दीपावली में घरों की शोभा बढ़ायेंगे।
श्री सिंह ने शुक्रवार को यहां बताया कि गोसेवा आयोग एवं नगर निगम के साथ मिलकर लखनऊ में हनुमान सेतु के निकट झूलेलाल वाटिका पार्क में एक लाख गोमय के दियों को आगामी 13 नवम्बर को छोटी दीपावली के अवसर पर प्रज्जवलित किया जायेगा।
आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि अयोध्या, मथुरा, काशी व चित्रकूट जैसेे विश्व प्रसिद्ध राष्ट्रीय व सांस्कृतिक क्षेत्र भी गोमय से बने दियों से जगमगायेंगे। इन सभी कार्यों में स्वयं सहायता समूह के सहयोग से एक लाख महिलाओं को रोजगार की प्राप्ति हुई है जो 300 से लेकर 500 रूपये प्रतिदिन की आय अर्जित कर रही हैं। इसके अतिरिक्त गोमय से बनने वाली जैविक खाद से कृषक अच्छी फसल पैदा करके अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं।
श्री सिंह ने बताया कि अब तक 35000 परिवारों को लगभग 65000 बेसहारा निराश्रित गोवंश सुपुर्द किये जा चुके हैं, जिससे वे गोमय की खाद बनाकर अपनी आय में वृद्धि कर रहे हैं। साथ ही गोमय से बायोगैस, लट्ठे, गमले, धूपबत्ती, अगरबत्ती, हवन सामग्री, राखी व विभिन्न प्रकार की हस्त शिल्प से सजावटी वस्तुएं बनाई जा रही है। इन सभी कार्यों से प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। साथ ही सजावटी वस्तुओं को निर्यात करने का अवसर भी मिलेगा। आयोग यह भी प्रयत्न कर रहा है कि गोशालाओं में प्रयोग होने वाले यन्त्रों पर कृषि यन्त्रों के समान सब्सिडी मिले।
आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि गोमूत्र का शोधन करके गो अर्क व विभिन्न प्रकार की औषधियां बनाई जा रही है। इसके अतिरिक्त गोमूत्र से फिनायल भी बन रहा है जिसे गोनाइल कहा जाता है। इन सभी कार्यों से गोशालाओं की आय भी बढ़ेगी और वह आत्मनिर्भर बनेंगी। उन्होंने बताया कि गत वर्ष पंजीकृत गोशालाओं को आयोग के द्वारा 28 करोड़ 42 लाख रूपये भरण पोषण सहायता अनुदान दिया गया, जबकि इससे पूर्व के वर्ष में मात्र सात करोड़ 50 लाख रूपये दिया गया।
श्री सिंह ने बताया कि तहसील मलिहाबाद के विकास खण्ड माल में ग्रामसभा करेन्द को समग्र विकास के लिये चयनित किया गया है, जिसमें सभी विभागों के सहयोग से विकास के कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोशालायें अब आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रही हैं। गोमय (गोबर) व पंचगव्य से बने उत्पाद से व्यक्तियों के स्वास्थ्य एवं पर्यावरण को सुधारने में भी सहयोग मिलेगा।
भंडारी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
image