Friday, Mar 29 2024 | Time 16:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बागपत में फिंगरप्रिंट की क्लोनिंग करके ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत चार गिरफ्तार

बागपत, 06 नवम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश में बागपत पुलिस ने फिंगरप्रिंट का क्लोनिंग कर फर्जी आधार कार्ड बनाकर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है
पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने शुक्रवार को यहां बताया कि गत चार नवंबर को वसा टीकरी निवासी शिवकुमार ने बागपत कोतवाली में लिखित सूचना दी थी कि नितिन व राहुल ने नौकरी लगवाने के नाम पर धोखे से उसके आधार कार्ड की छायाप्रति व अंगूठा निशानी कुछ दिनों पहले ले लिए थे। उसके कुछ दिनों बाद ही थोड़े-थोड़े करके उसके खाते से लगभग एक लाख चालीस हजार रूपये निकल गए जिनका उसको कुछ पता नहीं है। इस सूचना पर थाना कोतवाली बागपत पर आईटी एक्ट में मुकदमा पंजीकृत किया गया था।
उन्होंने बताया कि इस मामले में साईबर सैल टीम व बागपत कोतवाली पुलिस को आरोपियों की गिरफ्तारी का निर्देश दिया गया। साईबर सैल टीम व कोतवाली पुलिस ने तत्परता से जांच की जिसमें नितिन, विकास, वाजिद निवासी ग्राम वसा टीकरी, मोहम्मद उमर निवासी महमूदपुर माफी मुरादाबाद व पराग गर्ग निवासी सम्भल का नाम प्रकाश में आया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पांच नवंबर को साईबर टीम व बागपत पुलिस ने ग्राम वसा टीकरी से नितिन, विकास व वाजिद को तथा मीतली से मोहम्मद उमर एवं पराग गर्ग को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से फर्जी अंगुठा निशानी कागज व उसका क्लोन, लैपटाप, अंगुठा निशानी तैयार करने की मशीन, मोबाईल फोन, बटर पेपर, सैलो टेप, तरल पदार्थ की बोतल, प्लास्टिक सीट व 6900 रूपये नगद बरामद किये गये।
उन्होंने बताया कि पूछताछ में आरोपी नितिन व विकास ने बताया कि वाजिद के कहने पर नौकरी लगवाने का झांसा देकर भोले-भाले लोगो से उनका आधार कार्ड व कोरे कागज पर अंगुठा निशानी ले लेते थे। इस काम के लिए वाजिद से हमें 3000 रूपये प्रति मिलता था। बरामद नकली अंगुष्ठछाप मशीन व तरल पदार्थ बोतल के बारे में पूछने पर बताया कि कुछ दिनों पहले वाजिद ने ही यह मशीन मेरे घर पर रखवायी थी और आज उसके कुछ अन्य साथी इस काम की सिखलाई के लिए आने वाले है। जिससे यह धोखाधड़ी का काम हम यही पर शुरू कर सकें।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आरोपी वाजिद ने बताया कि 25 अक्टूबर को वह उमर से दिल्ली में मिला था। जहां पर उमर ने उसे 5000 रूपये मुनाफे में से दिए थे औऱ नकली अंगुष्ठछाप मशीन दिल्ली चोर बाजार से ली थी जो विकास के घर पर रखवाई थी।
उन्होंने बताया कि इन आधार कार्डो की छायाप्रति व अंगुठा निशानी को स्कैन करके किसी भी साईबर कैफे के माध्यम से उमर की जीमेल आईडी पर भेज देता था। उसके आगे का कार्य उमर ही जानता है। उमर ने बताया कि यह कार्य हम लगभग एक वर्ष से कर रहे है। इसमें फेसबुक पर बहुत सारे डिस्ट्रीब्यूटर अपना प्रचार डालते हैं, जहां से उनका फोन नंबर लेकर आधार इनेबल पेमेन्ट सिस्टम पर आईडी बनवाई जाती हैं। जिसका यूजर आईडी और पासवर्ड सर्वर से ही मिलता है। जिसकी 500 व 1000 रूपये फीस लगती है। डिस्ट्रीब्यूटर जिस भी राज्य या शहर का होता है आईडी भी वही की होती हैं। वाजिद से लिये गये आधार कार्ड व अंगूठा निशानी को पराग को दे देता था। वह इससे नकली अंगुठा निशानी तैयार कर देता था। अंगूठा निशानी को स्कैनिंग मशीन पर लगाकर संबंधित के खाते से रुपए आधार इनेबल पेमेन्ट सिस्टम आईडी में स्थानांतरित कर लेता था और बाद में अपनी इस आईडी से किसी भी अन्य ई-वाॅलेट अकाउन्ट में डाल देता था। बाद में किसी भी रिटेलेर शॉप से जाकर कैश निकाल लेता था।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आरोपी पराग ने बताया कि उमर से वह अंगूठा निशानी को अपनी जीमेल आईडी पर मंगवा लेता था तथा किसी भी साइबर कैफे जाकर उसको साफ करवा कर प्रिंट निकाल निकाल लेता था। लिक्विड व मशीन की सहायता से प्लास्टिक सीट पर अंगूठा निशानी का क्लोन तैयार कर उमर को दे देता था। जिसके बदले उसे कभी 500 व कभी 1000 रूपये मिलते थे।
सं भंडारी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image