Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में 4.37 लाख इकाईयों को दिये जा रहे 10,845 करोड रूपये के ऋण: सहगल

लखनऊ, 07 नवम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में 4.37 लाख इकाईयों को आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 10,845 करोड रूपये के ऋण स्वीकृत कर वितरित किये गये हैं।
अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार का यहां बताया कि राज्य में आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश में 4.37 लाख इकाईयों को आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 10,845 करोड रूपये के ऋण स्वीेकृत कर वितरित किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार/स्वरोजगार सृजन अभियान में इस वित्तीय वर्ष में 14 मई से आज तक लगभग 5.95 लाख नइ एमएसएमई इकाईयों को 15,906 करोड़ रूपये के ऋण वितरण किया गया है। दस लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों को 26 हजार करोड़ से अधिक का ऋण वितरण किया गया है। एमएसएमई के माध्यम से लगभग 25 लाख रोजगार सृजन हुआ है।
श्री सहगल ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर सुलभ हों। प्रदेश में रोजगार के नये अवसर पैदा हाें, इसके लिये सभी विभागों के माध्यम से सरकार की विभिन्न रोजगार, स्वरोजगार प्रशिक्षण की योजनाओं पर विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जहां टूल किट देने की योजना वहां टूल किट देकर, जहां स्वरोजगार की योजना है वहां बैंकों के माध्यम से ऋण वितरण कराकर अधिक से अधिक रोजगार पैदा करने की कोशिश की जा रही है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान व मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। धान और मक्का की खरीद का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये। गत वर्ष की तुलना में तीन गुना अधिक धान खरीदा गया है।
श्री सहगल ने बताया कल 5.93 लाख कुन्तल धान की खरीद की गयी है। अब तक किसानों से 77.43 लाख कुन्तल धान की खरीद की जा चुकी है। अब तक किसानों से 40.58 मीट्रिक टन मक्का की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मण्डी शुल्क दो प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत कर दिया गया है जिससे किसानों को लाभ मिलेगा।
भंडारी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image