Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाजपा ने विधान परिषद की नौ सीटों के लिये की उम्मीदवारों की घोषणा

लखनऊ, 09 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को विधान परिषद की स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की 11 सीटों के लिए एक दिसम्बर को होने वाले चुनाव के लिये पार्टी के नौ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।
भाजपा सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि पार्टी ने स्नातक की पांच और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चार उम्मीदरों की घोषणा की गयी है। इस निर्वाचन क्षेत्रों में एक दिसंबर को मतदान होना है।
कोरोन महामारी के कारण विधान परिषद की 11 सीटों के लिये चुनावों में छह महीने की देरी हुई है। स्नातक क्षेत्र की पांच तथा शिक्षक क्षेत्र की छह निर्वाचन क्षेत्र समेत विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल गत छह मई को समाप्त हो गया था।
भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने अवित कुमार सिंह (लखनऊ-स्नातक), केदारनाथ सिंह (वाराणसी-स्नातक), मानवेंद्र प्रताप सिंह (आगरा-स्नातक), दिनेश कुमार गोयल (मेरठ-स्नातक), तथा डॉ0 योगेश दत्त शर्मा (इलाहाबाद-झांसी स्नातक) को पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिये उमेश द्विवेदी (लखनऊ), दिनेश चंद्र वशिष्ठ (आगरा), श्रीचंद शर्मा (मेरठ) और डॉ0 हरि सिंह डिलन (बरेली-मुरादाबाद) को पार्टी प्रत्याशी बनाया गया है।
भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक ने सोमवार को यहां बताया कि पार्टी द्वारा नौ उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, हालांकि वे सभी सीटों पर चुनाव लड़ने और उन्हें आराम से जीतने के लिए तैयार है।
उन्होंने कहा, "हमने परिषद चुनावों की तैयारी अच्छी तरह से शुरू कर दी है। हमारी चुनाव की तैयारिया सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सुचारू रूप से काम कर रही है।"
परिषद चुनाव में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 नवंबर है। नामांकन पत्रों की जांच 13 नवंबर को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 नवंबर है। एक दिसंबर को मतदान सुबह 0800 बजे से शाम 1700 बजे के बीच मतदान होगा और तीन दिसंबर को मतगणना होगी।
जिन सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव होंगे, उनमें लखनऊ मंडल, वाराणसी मंडल, आगरा मंडल, मेरठ मंडल और इलाहाबाद-झांसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और लखनऊ मंडल, वाराणसी मंडल, आगरा मंडल, मेरठ मंडल, बरेली-मुरादाबाद मंडल और गोरखपुर- फैजाबाद मंडल में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है।
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने इस महत्वपूर्ण चुनाव के लिए कुछ उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने राजेश द्विवेदी (आगरा स्नातक), जितेंद्र कुमार (शिक्षक-मेरठ), अजय कुमार सिंह (इलाहाबाद-झांसी स्नातक), ब्रजेश कुमार सिंह (स्नातक लखनऊ), संजीव सिंह (वाराणसी) / स्नातक), नागेंद्र दत्त त्रिपाठी ( गोरखपुर - फ़ैज़ाबाद के शिक्षक) और डॉ0 मेहंदी हसन (बरेली- मुरादाबाद के शिक्षक) को पार्टी का उम्मीद बनाया है।
समाजवादी पार्टी ने स्नातक सीटों के लिये डॉ0 असीम (आगरा), समशाद अली (मेरठ), राम सिंह राणा (लखनऊ), आशुतोष सिन्हा (वाराणसी) और डॉ0 मान सिंह (इलाहाबाद- झांसी), तथा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चौधरी पटेल (लखनऊ) ), लाल बिहार (वाराणसी), संजय कुमार मिश्रा (बरेली- मुरादाबाद) धर्मेंद्र कुमार (मेरठ), हरेंद्र चौधरी (आगरा) और अवधेश (गोरखपुर- फैजाबाद) को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।
भंडारी
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image