Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:05 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी ने वाराणसी को दी 620 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

वाराणसी, 09 नवम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब 620 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।
श्री मोदी ने आज नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से लोकार्पित योजनाओं में पर्यटन विकास के लिए पिंडरा तहसील के प्रसिद्ध नकटी भवानी मंदिर का भव्य गेट एवं बाउंड्री वॉल का निर्माण है। गंगा एक्शन प्लान के तहत पूर्व में बने भगवानपुर एवं दीनापुर में बने एसटीपी, कोनिया एमपीएस एवं घाट पंपिंग स्टेशनों के नवीनीकरण तथा पुनवृद्धि कार्य परियोजना लागत 19.08 करोड़ है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंपिंग स्टेशन एवं एसटीपी 15 वर्षों से अधिक समय तक पूर्ण क्षमता से कार्य करेंगे। टॉउनहाल में निर्माणधीन अंडर ग्राउंड पार्किंग पुरानी सीवर नालों के शिफ्टिंग के कार्य। केंद्रीय कारागार वाराणसी की चहारदीवारी का निर्माण 1.99 करोड़ रुपये की निर्मित है। लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, जिन पर नौ करोड़ रूपये लागत आयी है। इससे यात्रियों को आगमन एवं प्रस्थान में आसानी होगी, कम पैदल चलना पड़ेगा।
उन्होंने बताया कि सर्किट हाउस में भव्य नवीन सभागार निर्माण कार्य भी लोकार्पण हुआ। नीति आयोग द्वारा मॉडल विकास खंड में चयनित सेवापुरी ब्लाक के 16 ग्रामों के संपर्क मार्ग से जोड़ने का कार्य। इस 4.58 करोड़ रुपये लागत आयी है। लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय रामनगर में मरीजों के लिए माड्यूलर किचन, मैकेनाइज्ड लॉन्ड्री, आवास आदि के कार्य पूर्ण कर ऊंची करण परियोजना पर लागत 6.49 करोड़ रुपये लागत आयी है।
उन्होंने बताया कि जंसा में किसानों की आय बढ़ाने में लाभकारी बहुउद्देशीय बीज भंडार एवं प्रौद्योगिकी केंद्र परियोजना किसानों को समर्पित की गई। इससे उस क्षेत्र के किसान एक स्थान से कृषि निवेश एवं जानकारी आदि की सुविधा पा सकेंगे।
बीरेन्द्र त्यागी
जारी वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image