Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-मोदी सौगात दो वाराणसी

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाराणसी शहर में फेज-दो के आईपीडीएस के 118.20 करोड़ रुपये के विभिन्न रूटों जैसे-कैंट से लहुराबीर, संत अतुलानंद से कचहरी, भोजूबीर से महावीर मंदिर, कचहरी से भोजूबीर तिराहा, बीएचयू से सामनेघाट, बड़ी गैबी क्षेत्र में विद्युत लाइनों को ओवरहेड से भूमिगत करने की परियोजना लोकार्पित हुई। इससे इन क्षेत्रों के 7168 विद्युत उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता की विद्युत आपूर्ति मिल सकेगी तथा शहर का सौंदर्यीकरण हुआ एवं विद्युत दुर्घटना की आशंका कमई हुई है। 25 नए विद्युत वितरक परिवर्तक लगने से कई वर्षों तक की ओवरलोड की समस्या समाप्त हो गई।
उन्होंने बताया कि खेल जगत को सुदृढ़ीकरण पूर्ण हुई डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में नव निर्माण एवं खिलाड़ी सुविधा कार्यों का भी लोकार्पण हुआ। प्रसिद्ध बौद्ध स्थल सारनाथ में सायंकाल ध्वनि एवं प्रकाश व्यवस्था से विशेष आकर्षक रूप में सांस्कृतिक कार्यक्रम संचालन के लिए 7.88 करोड़ रुपये की ‘लाइट एंड साउंड प्रोग्राम’ सारनाथ परियोजना लोकार्पित हुई। नगर के एबीडी क्षेत्र में स्मार्ट प्रकाश व्यवस्था की 23 करोड़ रुपये की परियोजना लोकार्पित हुई। इससे नगर की सड़कों, गलियों में एलईडी लाइट से जगमगाहट हुई। लाइट को सेंटर कमांड कंट्रोल से ऑन-ऑफ करना, जिससे विद्युत बचत एवं होना तथा खराबी की जानकारी कमांड कंट्रोल सेंटर पर आ जाना आदि नवीन तकनीकी कार्यों का लोकार्पण हुआ।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कपसेठी में सहकारी समिति के 100 मीट्रिक टन गोदाम लोकार्पित होकर अन्नदाताओं की सेवा में समर्पित हुआ। जिले में छोटे बच्चों को गुणात्मक एवं सरल शिक्षा के लिए 7.89 करोड़ रुपये से 105 आंगनवाड़ी केंद्र का लोकार्पण किया गया। विभिन्न पंचायतों में बने गौ संरक्षण के लिए 6.26 करोड़ रुपये से 102 गो आश्रय केंद्रों का भी लोकार्पण किया गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा करीब 400 करोड़ रुपये लागत की 14 परियोजनाओं ने शिलान्यास किया है। इनमें पीएससी भूलनपुर में 20.04 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 200 व्यक्तियों की क्षमता के बैरक का निर्माण होगा। उद्यमियों को सहूलियत के लिए औद्योगिक क्षेत्र चांदपुर में 10.84 करोड़ रुपये से आंतरिक मार्गों व नालियों का सुदृढ़ीकरण होगा। सेवापुरी विकास खंड के 250 से अधिक आबादी वाले 11 ऐसे गांव जो संपर्क मार्ग से अब तक नहीं जुड़े थे, उनमें 2.94 करोड़ रुपये लागत से संपर्क मार्ग बनाये जायेंगे। सांस्कृतिक संकुल परिसर चौका घाट के बहुउद्देशीय हाल का 6.30 करोड़ रुपये से उच्चीकीरण किया जायेगा।
बीरेन्द्र त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image