Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डिफेंस कारिडोर के तहत अलीगढ़ में निवेश

लखनऊ, 09 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी डिफेंस कारिडोर परियोजना के तहत सोमवार को उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) और नवराज मेटल वर्क्स के बीच अलीगढ़ में निवेश को लेकर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये।
नवराज मेटल वर्क्स की प्रमोटर कृतिका और यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी के बीच डिफेंस कारिडोर में निवेश को लेकर अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए है। अनुबंध के तहत नवराज मेटल डिफेंस कारिडोर के अलीगढ़ नोड में छह करोड़ रूपये का शुरूआती निवेश करेगी जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से 400 लोगों का रोजगार उपलब्ध होगा।
श्री अवस्थी ने कम्पनी को आश्वासन दिया कि कम्पनी को प्रस्तावित भूमि शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी। डिफेंस कारिडोर के लिए चयनित सभी छह नोड्स में से चार अलीगढ़,कानपुर,झाँसी और चित्रकूट मे 1456 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित किया गया है। वर्तमान में 1338 हेक्टेयर से अधिक भूमि इन चार नोड्स में यूपीडा द्वारा खरीदी जा चुकी है।
अलीगढ़ में निवेश करने के लिए अब तक कुल 22 कम्पनियों ने यूपीडा के साथ एमओयू साइन किए है। अलीगढ़ में कुल 1047 करोड़ रूपये का निवेश किया जाना प्रस्तावित है। डिफेंस कारिडोर के इस अनुबंध हस्ताक्षर के दौरान यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी समेत डिफेंस एडवाइजर कर्नल के एस त्यागी वित्त नियंत्रक, विश्वजीत राय और मीडिया सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय समेत डिफेंस कारिडोर से सम्बन्धित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
प्रदीप
वार्ता
image