Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी याेजना लाभ तीन गोरखपुर

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब के चेहरे पर खुशहाली लाना तथा शासकीय योजनाओं से लाभ पहुंचाना ही सबसे अच्छी दीवाली है। योजनाओं का लाभ जरूरत मंदों तक पहुंच सके इस दिशा में शासन प्रशासन तो निरन्तर कार्य कर रहा है लेकिन आम जन को भी शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूक होना आवश्यक है। समाज में कोई भी पात्र व्यक्ति योजना से लाभान्वित होने से वंचित न/न हो इस दिशा में बिना भेदभाव केन्द्र/प्रदेश सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है। सबका साथ सबका विकास के भाव से सरकार कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन 02 अक्टूबर 2014 से प्रारम्भ हुआ है, प्रदेश के अन्दर दो करोड़ 61 लाख गरीब परिवारों को शौचालय देने का कार्य एक मिशन मोड के तहत किया गया है और इसी का परिणाम है कि इंसेफलाइटिस बीमारी पर नियंत्रण पाया गया है। उन्होंने कहा कि जहां 1977 से प्रतिवर्ष 500 से 1500 तक बच्चे इंसेफलाइटिस से मृत्यु/विकलांग होते थे, प्रदेश में सरकार बनने के बाद इंसेफलाइटिस की समस्या के निदान के लिए लगातार कार्य किया गया जिसके परिणाम स्वरूप इस वर्ष मात्र 21 मृत्यु हुई और मृत्यु को शून्य करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर एक को जीने का अधिकार है।
श्री योगी कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आह्वान किया है कि कोरोना से बचाव के लिए दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी तथा सैनिकों के नाम दीपावली पर एक दीप जरूर जलायें। दीप मिट्टी का बना होना चाहिए, सात्विक भाव के साथ संकल्प लेकर जब हम आगे बढ़ते है तो परिणाम बेहतर होता है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करना है, जब एक व्यक्ति आत्मनिर्भर होगा तो परिवार, सामज, प्रदेश और देश आत्मनिर्भर होगा। उन्होंने वन्य गांव से जुड़े लोगों से कहा कि वे भी कोई विशिष्ट चीज तैयार करें, स्थानीय उत्पाद को प्रमुखता के साथ खरीदा जाये।
उन्होंने अयोध्या में कल शाम हुए दीपोत्सव की चर्चा करते हुए कहा कि 5.51 लाख दीपों को प्रज्वलित करके जिस तरह से एतिहासिक और सयांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ है वह रामनगरी अयोध्या में एक प्रतिमान स्थापित हुआ है। उन्होंने आज जंगल के वनटांगिया गांव में उपस्थित होकर फुलझडिया जलाकर दीपोत्सव का शुभारम्भ किया।
उदय त्यागी
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image