Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-लीड योगी वनटांगियां दो अंतिम गोरखपुर

मुख्यमंत्री ने कहा कि 02 अक्टूबर, 2014 से प्रारम्भ स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश के अन्दर 02 करोड़ 61 लाख गरीब परिवारों को शौचालय देने का कार्य एक मिशन मोड के तहत किया गया है। इसी का परिणाम है कि दिमागी बुखार (इंसेफेलाइटिस)बीमारी पर नियंत्रण पाया गया है। जहां वर्ष 1977 से प्रतिवर्ष 500 से 1,500 तक बच्चों की इंसेफेलाइटिस से मृत्यु हो जाती थी अथवा वे दिव्यांग हो जाते थे, वहीं प्रदेश में उनकी सरकार बनने के बाद इंसेफेलाइटिस की समस्या के निदान के लिए लगातार कार्य किया गया। इसके परिणाम स्वरूप इस वर्ष मात्र 21 मृत्यु हुई। मृत्यु को शून्य करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर एक को जीने का अधिकार है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आह्वान किया है कि कोरोना से बचाव के लिए ‘दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी’ का अक्षरशः पालन किया जाए तथा सैनिकों के नाम दीपावली पर एक दीप जरूर जलायें। दीप मिट्टी का बना होना चाहिए। सात्विक भाव के साथ संकल्प लेकर जब हम आगे बढ़ते हैं तो परिणाम बेहतर होता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करना है। जब एक व्यक्ति आत्मनिर्भर होगा तो परिवार, समाज, प्रदेश और देश आत्मनिर्भर होगा। उन्होंने वन्य गांव से जुड़े लोगों से कहा कि वे भी स्थानीय स्तर पर कोई विशिष्ट उत्पाद तैयार करें। उन्होंने कहा कि ऐसे उत्पादों को प्रमुखता के साथ खरीदा जाएगा।
इस अवसर पर स्वागत भाषण विधायक गोरखपुर ग्रामीण विपिन सिंह ने दिया तथा धन्यवाद ज्ञापन विधायक, पिपराइच महेन्द्रपाल सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सांसद जगदम्बिका पाल, विधायक शीतल पाण्डेय, सुश्री संगीता यादव एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
उदय त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image